Sunday, April 9, 2023

BSc in Animation and Gaming

 BSc Animation और Gaming एक 3 साल की ग्रेजुएशन कोर्स है जो उन छात्रों के लिए बनाया गया है जो एनिमेशन और गेमिंग इंडस्ट्री में करियर बनाना चाहते हैं। इस कोर्स में छात्रों को डिजाइन, ग्राफिक्स, 3D मॉडलिंग, एनिमेशन, वीडियो गेम डेवलपमेंट, वीडियो एडिटिंग और डिजिटल विसुअल इफेक्ट्स जैसी कई जानकारियां सिखाई जाती हैं।

 

इस कोर्स के अंतिम वर्ष में छात्रों को अपने प्रोजेक्ट को लाइव लाने के लिए मॉक गेम और एनिमेशन स्टूडियो में अनुभव प्रदान किया जाता है। यह उन्हें अधिक से अधिक विस्तारित जानकारी और कौशल प्रदान करता है जो उन्हें इस इंडस्ट्री में सफलता हासिल करने में मदद करते हैं।

 

कुछ महत्वपूर्ण विषय जो इस कोर्स में शामिल होते हैं वे हैं:

 

2D और 3D एनिमेशन

ग्राफिक डिजाइनिंग

वीडियो गेम डेवलपमेंट

कम्प्यूटर ग्राफिक्स

वीडियो एडिटिंग

डिजिटल विसुअल इफेक्ट्स

इस कोर्स को कई उच्च शिक्षा संस्थान और कॉलेजों में प्रदान किया जाता है। यहां कुछ उन्हीं कॉलेजों के नाम और उनकी पाठ्यक्रम विवरण दिए जा रहे हैं:

 

जैन देहली कॉलेज, दिल्ली - इस कॉलेज में BSc Animation और Gaming कोर्स 3 साल का होता है। इसमें 3 वर्षों के अंत में एक प्रोजेक्ट भी होता है जो छात्रों को अधिक अनुभव प्रदान करता है।

जैन उनिवर्सिटी, बेंगलुरु - यहां पर भी बीएससी एनिमेशन और गेमिंग कोर्स 3 साल का होता है। इसमें छात्रों को वीडियो एडिटिंग, 3D एनिमेशन, गेम डेवलपमेंट और डिजाइनिंग जैसे कई महत्वपूर्ण जानकारियां सिखाई जाती हैं।

लोयोला कॉलेज, विजयवाड़ा - इस कॉलेज में बीएससी एनिमेशन और गेमिंग कोर्स 3 साल का होता है। इसमें छात्रों को 2D और 3D एनिमेशन, ग्राफिक डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग और डिजिटल विसुअल इफेक्ट्स से संबंधित जानकारियां सिखाई जाती हैं।

मणिपाल विश्वविद्यालय, मंगलोर - यहां पर बीएससी एनिमेशन और गेमिंग कोर्स भी 3 साल का होता है। इस कोर्स के दौरान छात्रों को विभिन्न एनिमेशन टेक्नोलॉजी और गेम डेवलपमेंट से संबंधित जानकारियां सिखाई जाती हैं।

सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय - इस विश्वविद्यालय में भी बीएससी एनिमेशन और गेमिंग कोर्स 3 साल का होता है। इस कोर्स में छात्रों को 3D मॉडेलिंग, कंप्यूटर ग्राफिक्स और गेम डेवलपमेंट की जानकारी दी जाती है।

श्रीमती नारायणी शर्मा स्मारक शिक्षा संस्थान, उत्तर प्रदेश - इस संस्थान में बीएससी एनिमेशन और गेमिंग कोर्स भी उपलब्ध है। इस कोर्स का अवधि 3 साल होती है और छात्रों को 2D और 3D एनिमेशन, गेम डेवलपमेंट और वीडियो एडिटिंग से संबंधित जानकारियां सिखाई जाती हैं।

इन कॉलेजों के अलावा भी देश में कई अन्य संस्थान हैं जो बीएससी एनिमेशन और गेमिंग कोर्स प्रदान करते हैं।

भारत में बीएससी एनिमेशन और गेमिंग कोर्स कई संस्थानों द्वारा प्रदान किए जाते हैं। कुछ प्रमुख संस्थानों के नाम निम्नलिखित हैं:

 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (NID), अहमदाबाद - यह संस्थान बीएससी एनिमेशन कोर्स 4 साल का प्रदान करता है। छात्रों को एनिमेशन के विभिन्न पहलुओं से संबंधित ज्ञान दिया जाता है।

एमजी एलए इंस्टिट्यूट ऑफ फिल्म और टेलीविजन, मुंबई - इस संस्थान में बीएससी एनिमेशन और गेमिंग कोर्स भी प्रदान किए जाते हैं। यह 3 साल का होता है और छात्रों को विभिन्न एनिमेशन टेक्नोलॉजी, गेम डेवलपमेंट और डिजिटल फिल्ममेकिंग के ज्ञान सिखाए जाते हैं।

लोयोला आकांक्षा विश्वविद्यालय, दिल्ली - इस विश्वविद्यालय में भी बीएससी एनिमेशन और गेमिंग कोर्स प्रदान किए जाते हैं। छात्रों को विभिन्न एनिमेशन टेक्नोलॉजी, गेम डिजाइन और डेवलपमेंट के ज्ञान सिखाए जाते हैं।

No comments:

Post a Comment