Monday, April 10, 2023

डिप्लोमा इन बायोटेक्नोलॉजी

डिप्लोमा इन बायोटेक्नोलॉजी एक 3 साल का प्रोग्राम है जो छात्रों को बायोलॉजी और टेक्नोलॉजी के माध्यम से बायोटेक्नोलॉजी में विशेषज्ञता प्रदान करता है। यह छात्रों को बायोटेक्नोलॉजी के लिए समर्पित इलेक्ट्रॉनिक, फार्मास्यूटिकल, खाद्य उत्पादन, औद्योगिक बायोतकनीक और अन्य क्षेत्रों में नौकरियों के लिए तैयार करता है। छात्रों को विभिन्न विषयों में पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी होती है जैसे- माइक्रोबायोलॉजी, बायोप्रोसेस इंजीनियरिंग, एन्जाइम टेक्नोलॉजी, फार्मास्यूटिकल टेक्नोलॉजी, जेनेटिक इंजीनियरिंग, बायोइंफार्मेटिक्स आदि।

इस पाठ्यक्रम को अन्य डिप्लोमा कोर्स की तरह कई शैक्षणिक संस्थानों में प्रदान किया जाता है जैसे कि सरकारी और निजी अधिकृत संस्थान। कुछ संस्थानों में आपको बायोटेक्नोलॉजी में डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 12 वीं कक्षा या समकक्ष विषयों में 50% से अधिक अंक

बायोटेक्नोलॉजी एक विज्ञान है जो जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और तकनीक का मिश्रण है। यह मॉडर्न जीव विज्ञान का एक अंश है जो जीवों और उनसे जुड़ी प्रक्रियाओं के अध्ययन के लिए अधिकृत होता है। यह प्रकृति से ली गई जीवन विज्ञान, रसायन विज्ञान और तकनीक को उपयोग करके जीवों के उत्पादों और सेवाओं के विकास में लगा हुआ है।

डिप्लोमा इन बायोटेक्नोलॉजी एक 3 साल का प्रोग्राम है जो उम्मीदवारों को जीवन विज्ञान, रसायन विज्ञान और तकनीक के बीच संबंध बनाने के लिए उन्हें तैयार करता है। यह पाठ्यक्रम उन्हें जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, जैव विचार विमर्श, सेल कल्चर, जीव रसायन, जीव जैविक उत्पादन, जीव विविधता और जैव नैनो तकनीक के विषयों पर ज्ञान प्रदान करता है। इसके अलावा, यह पाठ्यक्रम उन्हें लेबोरेटरी और उत्पादन के क्षेत्रों में भी अधिक ज्ञान प्रदान करता है।

डिप्लोमा इन बायोटेक्नोलॉजी में आवेदन करने के लिए, छात्रों को न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक होता है। संस्थान द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के माध्यम से भी छात्र इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

यह कोर्स विभिन्न संस्थानों द्वारा भारत में प्रदान किया जाता है, जैसे कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली, जयपुर फुटकर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, जयपुर, तकनीकी शिक्षा निदेशालय, तमिलनाडु, आदि।

छात्र इन संस्थानों की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। कुछ संस्थान अलग-अलग एंट्रेंस टेस्ट की तारीखों और फॉर्म भरने की अंतिम तिथियों की घोषणा करते हैं, इसलिए छात्रों को संस्थान की वेबसाइट के माध्यम से नवीनतम जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

डिप्लोमा इन बायोटेक्नोलॉजी को भारत में अनेक संस्थानों में प्रदान किया जाता है। इनमें से कुछ इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट भी हैं जो इस पाठ्यक्रम को अंग्रेजी में प्रदान करते हैं। यहां कुछ उपयुक्त संस्थानों के नाम दिए जा रहे हैं जो डिप्लोमा इन बायोटेक्नोलॉजी को हिंदी में प्रदान करते हैं:

बी.टेक बायोटेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली

अमृता विश्वविद्यालय, कोच्चि

दिल्ली टेक्नोलॉजिक यूनिवर्सिटी, दिल्ली

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर

इंदिरा गांधी नैशनल मुक्त विश्वविद्यालय, नई दिल्ली

इसके अलावा भारत के अन्य विश्वविद्यालयों, इंस्टीट्यूट्स और कॉलेजों में भी यह पाठ्यक्रम उपलब्ध होता है।

No comments:

Post a Comment