Monday, April 17, 2023

बैचलर ऑफ एलीमेंटरी एजुकेशन

बैचलर ऑफ एलीमेंटरी एजुकेशन (B.Ed) एक उच्च शिक्षा का पाठ्यक्रम है जो उन विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध होता है जो प्राथमिक स्तर के शिक्षा क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं। इस पाठ्यक्रम के अंतर्गत, छात्रों को बच्चों की प्रथमिक शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षा देने के लिए तैयार किया जाता है।

इस पाठ्यक्रम के अंतर्गत, छात्रों को निम्नलिखित विषयों पर पूर्ण जानकारी प्रदान की जाती है:

बाल विकास

शिक्षा विधियां

शिक्षा मनोविज्ञान

विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, हिंदी व्याकरण, अंग्रेजी भाषा और गणित जैसे विषयों के बारे में पूर्ण ज्ञान

संस्थान और समुदाय के साथ संबंधों का अध्ययन

शिक्षण में नवीनतम तकनीकों का अध्ययन

इस पाठ्यक्रम की अवधि आमतौर पर तीन साल होती है। छात्रों को इस पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष में अध्यापक प्रशिक्षण के लिए शामिल होना होता है।

बैचलर ऑफ एलीमेंटरी एजुकेशन पाठ्यक्रम के अंतर्गत कुछ अधिक विषय निम्नलिखित हैं:

शिक्षा में संचार कौशल

नृत्य और संगीत

संस्कृत, फ्रेंच और अरबी जैसी भाषाओं का अध्ययन

समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र और व्यावसायिक शिक्षा

बाल मनोविज्ञान और शारीरिक शिक्षा

शिक्षा में शोध और संशोधन

आधुनिक भारतीय विचारधारा और संस्कृति

छात्रों को इस पाठ्यक्रम में अधिकतम ज्ञान प्रदान किया जाता है जो उन्हें प्राथमिक स्तर की शिक्षा क्षेत्र में सफल होने के लिए आवश्यक होता है।

 

B.Ed पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को इस डिग्री के लिए मान्यता प्राप्त कॉलेज और विश्वविद्यालयों के द्वारा निर्धारित योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा। वे भी एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट देने के लिए आमंत्रित किए जा सकते हैं।बैचलर ऑफ एलीमेंटरी एजुकेशन पाठ्यक्रम के अलावा छात्रों को शिक्षा संबंधी कुछ अन्य कोर्सेज भी उपलब्ध होते हैं। उनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

टीचर एसिस्टेंट: यह पाठ्यक्रम उन छात्रों के लिए उपलब्ध होता है जो बाल विकास, बाल मनोविज्ञान और शिक्षा संबंधी विषयों में रूचि रखते हैं।

प्राथमिक शिक्षक प्रमाणपत्र: यह पाठ्यक्रम उन छात्रों के लिए उपलब्ध होता है जो प्राथमिक स्तर की शिक्षा क्षेत्र में शिक्षक बनना चाहते हैं। यह प्रमाणपत्र छात्रों को विभिन्न बिषयों में संशोधित ज्ञान प्रदान करता है जो उन्हें शिक्षा क्षेत्र में उत्कृष्टता के साथ काम करने में मदद करता है।

बाल मनोविज्ञान प्रमाणपत्र: यह पाठ्यक्रम उन छात्रों के लिए उपलब्ध होता है जो बाल मनोविज्ञान विषय में रूचि रखते हैं। यह प्रमाणपत्र उन्हें बाल मनोविज्ञान और बाल विकास के विभिन्न पहलुओं में संशोधित ज्ञान प्रदान करता है बैचलर ऑफ एलीमेंटरी एजुकेशन के लिए निम्नलिखित संस्थानों से यह कोर्स किया जा सकता है:

नेशनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन, दिल्ली

इंदिरा गांधी नैशनल मुक्त विश्वविद्यालय, नई दिल्ली

भारतीय शिक्षा संस्थान, लखनऊ

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी

जम्मू कश्मीर विश्वविद्यालय, स्रीनगर

इनके अलावा भी अन्य विश्वविद्यालय और संस्थानों में भी बैचलर ऑफ एलीमेंटरी एजुकेशन कोर्स उपलब्ध होता है।

No comments:

Post a Comment

BA in Animation and Graphic Design