Monday, April 24, 2023

एनीमेशन, ग्राफिक्स ओर मल्टीमीडिया

 एनीमेशन, ग्राफिक्स और मल्टीमीडिया आज के डिजिटल युग में एक उभरती हुई क्षेत्र है जो कि विभिन्न एप्लीकेशन और प्लेटफॉर्म पर अपना असर छोड़ता हुआ दिखाई देता है। इस फ़ील्ड में काम करने वाले लोगों को ग्राफिक डिजाइन, डिजिटल इलस्ट्रेशन, 3D मॉडलिंग और एनीमेशन, फ़ोटोशॉप, कंप्यूटर गेमिंग आदि के बारे में ज्ञान होना ज़रूरी होता है।

एनीमेशन, ग्राफिक्स और मल्टीमीडिया कोर्स छात्रों को उन जगहों से रूबरू करवाता है जहां वे अपनी कला कौशल और कम्प्यूटर संचालन कौशल का उपयोग करके नई डिजाइन और कंटेंट बना सकते हैं। इस कोर्स में छात्रों को फोटोशॉप, इलस्ट्रेशन, एडोब इलस्ट्रेटर, कंप्यूटर गेमिंग डिजाइन, 3D मॉडलिंग और एनीमेशन, वेब डिजाइन आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

कुछ उदाहरण इस कोर्स के विषयों के बारे में शामिल हैं:

डिजिटल इलस्ट्रेशन - इसमें छात्रों को डिजिटल ड्राइंग, कलाक

एडोब इलस्ट्रेटर - इसमें छात्रों को विभिन्न डिजाइन और वेब पेज संबंधित कार्यों के लिए वेक्टर ग्राफ़िक्स का उपयोग करना सिखाया जाता है।

फोटोशॉप - इसमें छात्रों को फोटो एडिटिंग के लिए फोटोशॉप के विभिन्न फ़ंक्शन्स का उपयोग सिखाया जाता है।

3D मॉडलिंग और एनीमेशन - इसमें छात्रों को 3D ऑब्जेक्ट के संरचना, लाइटिंग और टेक्स्चर का उपयोग करके वास्तविक जीवन जैसी एनीमेशन बनाना सिखाया जाता है।

ये कोर्स विभिन्न इंस्टीट्यूट्स और कॉलेजों में उपलब्ध हैं। आप अपनी इच्छा अनुसार ये कोर्स ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में भी कर सकते हैं। कुछ उदाहरण भारत में इन कोर्सेज के लिए जाने वाले इंस्टीट्यूट्स के नाम हैं:

 

Arena Animation

MAAC (Maya Academy of Advanced Cinematics)

Frameboxx Animation & Visual Effects

ZICA (Zee Institute of Creative Arts)

TGC Animation and Multimedia

इनसे अलावा भी आप अन्य इंस्टीट्यूट्स और कॉलेजों को भी जांच सकते हैं जो ये कोर्स प्रदान करते हैं।

इन कोर्सेज की अधिकतर ड्यूरेशन 6 महीने से लेकर 2 साल तक होती है। छात्रों को इन कोर्सेज के दौरान प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट्स को समाप्त करने के लिए समय दिया जाता है। इन कोर्सेज में प्रत्येक सेमेस्टर अंत में एक अंतिम प्रोजेक्ट और पोर्टफोलियो तैयार करने का भी काम होता है।

इन कोर्सेज में पढ़ाई के लिए छात्रों को कम से कम एक हाई स्कूल डिप्लोमा या उसके समकक्ष शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। इसके अलावा, कुछ कोर्सेज में प्रवेश के लिए छात्रों को एक प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है।

इन कोर्सेज के बाद, छात्र विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियां ढूंढ सकते हैं जैसे एनीमेशन स्टूडियो, फिल्म और वीडियो उत्पादन कंपनियां, टीवी चैनल, एडवर्टाइजिंग कंपनियां, गेम डेवलपमेंट कंपनियां और इंटरनेट संबंधित कंपनियां।

भारत में अनेक संस्थान और कॉलेज हैं जो एनीमेशन, ग्राफिक्स और मल्टीमीडिया संबंधित कोर्सेज प्रदान करते हैं। यहाँ कुछ ऐसे प्रमुख संस्थानों के नाम दिए गए हैं जो हिंदी में ये कोर्सेज प्रदान करते हैं:

Maya Academy of Advanced Cinematics (MAAC)

Arena Animation

National Institute of Design (NID)

Zee Institute of Creative Art (ZICA)

DQ School of Visual Arts (DQSVA)

Whistling Woods International (WWI)

Toonz Academy

Frameboxx Animation and Visual Effects

ICAT Design and Media College

इन कॉलेजों में से कुछ ऑनलाइन कोर्सेज भी प्रदान करते हैं। छात्र ऑनलाइन कोर्सेज के माध्यम से भी ये कोर्सेज पढ़ सकते हैं।

No comments:

Post a Comment