Wednesday, July 20, 2016

जैव प्रौद्योगिकी में कैरियर


जैव प्रौद्योगिकी, नाम सुझाव देते हैं के रूप में, जीव विज्ञान और प्रौद्योगिकी है कि शामिल है गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, इंजीनियरी, जैव रसायन, इम्यूनोलॉजी, जेनेटिक्स, कृषि आदि सहित विषयों की एक सरणी का एक संयोजन है। इस फील्ड में बैक्टीरिया या एंजाइमों जैसे अन्य जैविक पदार्थों और अन्य जीवित कोशिकाओं इस्तेमाल कर रहे हैं और विभिन्न प्रौद्योगिकियों के एक मिश्रण लागू कर रहे हैं एक साथ उन पर एक विशिष्ट उत्पाद के उत्पादन के लिए या इसे पर में सुधार करने के लिए। कैरियर जैव प्रौद्योगिकी में भारत और विदेशों में सबसे अधिक आशाजनक कैरियर विकल्पों में से एक है। आगामी नई प्रौद्योगिकियों के साथ, जैव प्रौद्योगिकी काम पाप स्वास्थ्य देखभाल, दवा और R&D को शामिल किया गया। चूंकि, यह से लेकर विभिन्न क्षेत्रों में लागू किया जा सकता, कृषि चिकित्सा, पोषण, पर्यावरण संरक्षण, पशु विज्ञान आदि, इसके दायरे को काफी विस्तृत है. 

चूंकि यह एक वैज्ञानिक शोध उन्मुख क्षेत्र है, यह समझ के रूप में अच्छी तरह से प्रबंधकीय पता है कि कैसे प्रौद्योगिकी का सही मिश्रण की आवश्यकता है। जबरदस्त नौकरी के अवसर इस फील्ड में नहीं सिर्फ भारत में हैं लेकिन विदेश में भी। वास्तव में, पिछले दशक में, संभावनाओं के जैव प्रौद्योगिकी में कई गुना वृद्धि हुई है। इस क्षेत्र में एक उल्लेखनीय वृद्धि है। अच्छा अनुसंधान प्रयोगशालाओं के साथ, अच्छी तरह से विकसित उद्योगों, प्रशिक्षित जनशक्ति, सुसज्जित भारत जैव प्रौद्योगिकी नौकरियों के लिए एक गर्म स्थान बन गया है। एक दवा कंपनियों, कृषि और रासायनिक उद्योगों में एक उच्च भुगतान नौकरी के लिए तत्पर कर सकते हैं। मुख्य रूप से, अनुसंधान, उत्पादन और नियोजन के क्षेत्रों में नौकरियाँ कर रहे हैं। वहाँ पर्याप्त रोजगार के अवसरों में विभिन्न सरकार के रूप में अच्छी तरह के रूप में निजी विश्वविद्यालयों, प्रयोगशालाओं और अनुसंधान संस्थानों के अनुसंधान वैज्ञानिकों या सहायक के रूप में कर रहे हैं. 

विभिन्न क्षेत्रों में, जैव प्रौद्योगिकी विभिन्न अनुप्रयोग है: दवा और हेल्थकेयर नौकरियाँ में, जैव प्रौद्योगिकी आवेदन बहुत महत्वपूर्ण है। इस क्षेत्र में जैव प्रौद्योगिकी आवेदन के उपयोगी अनुप्रयोग नई दवाओं, टीकों और निदान के विकास के लिए नेतृत्व किया गया। न सिर्फ इस, अभिनव और उल्लेखनीय काम biotechnologists के भी सुधार और निदान, और एक अस्तित्वहीन रोग का इलाज करने के नए तरीके की नई विधियों के नवाचार करने के लिए नेतृत्व किया गया। के बाद से यह कभी भी विकसित हो रहा है, वहाँ बहुत कुछ नवाचार और जैव प्रौद्योगिकी में एक R&D नौकरी में नए मैदान को तोड़ने के लिए एक गुंजाइश है. 

फिर औद्योगिक अनुसंधान और विकास, आता है जहां दोनों सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की कंपनियों अच्छी नौकरी के अवसरों के लिए biotechnologists की पेशकश। इस क्षेत्र में अनुसंधान उत्पादकता में वृद्धि, उत्पादन और संरक्षण के ऊर्जा में सुधार, प्रदूषण और औद्योगिक गतिविधियों के द्वारा उत्पादित अपशिष्ट को कम करने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है। इसके अलावा, वहाँ स्थानों है कि रासायनिक प्रक्रियाओं, जेनेटिक इंजीनियरिंग, कपड़ा विकास, कॉस्मेटिक विकास आदि बाहर ले जाने पर लिया जा करने के लिए काम कर रहे हैं. 

कृषि और पशुपालन के क्षेत्र में भी, जैव प्रौद्योगिकी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। के बाद से भारतीय अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि पर निर्भर है, वहाँ हमेशा नए तरीके से इस क्षेत्र में सुधार करने के लिए मांगी हैं। Biotechnologists प्रमुख सुधारित पैदावार और नए प्रथाओं है कि और अधिक समय और लागत प्रभावी रहे हैं करने के लिए इस क्षेत्र में पथ-विराम प्रगति की है। बीजों, कीटनाशकों और उर्वरकों की गुणवत्ता काफी, biotechnologists के लिए धन्यवाद सुधार किया गया है। इसलिए, इस क्षेत्र में अच्छा जैव प्रौद्योगिकी नौकरियों होते हैं। पशुपालन के क्षेत्र में, जैव प्रौद्योगिकी पशु प्रजनन में सुधार करने के लिए नेतृत्व किया गया। डेयरी और मांस उत्पादों के उत्पादन में सुधार हुआ है क्योंकि मोटे तौर पर अनेक प्रकार के आनुवंशिक रूप से इंजीनियर और उच्च उपज पशु नस्लों जैव प्रौद्योगिकी में नए शोध के साथ आए हैं. 

जैव प्रौद्योगिकी आवेदन भी पर्यावरण के लिए प्रासंगिक है। पर्यावरण प्रदूषण के बढ़ते स्तर के साथ, जैव प्रौद्योगिकी हमारे पर्यावरण की रक्षा के उपायों को विकसित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए आ गया है। पर्यावरण के क्षेत्र में, एक biotechnologist का काम भी शामिल है औद्योगिक वायु प्रदूषण का स्तर, मलजल अपशिष्ट, आदि की रीसाइक्लिंग के लिए औद्योगिक अपशिष्ट का इलाज की जाँच.  

जेनेटिक इंजीनियरिंग एक बहुत ही लोकप्रिय क्षेत्र जहां biotechnologists तैनात कर रहे हैं है। जीनों के व्यापक अध्ययन के साथ, जेनेटिक इंजीनियरिंग एक बंद शूट के जैव प्रौद्योगिकी के बन गया है। यहाँ, नौकरी भी शामिल है एक और एक प्रजाति से रियर संकर या जीनों का स्थानांतरण द्वारा नई प्रजाति के लिए आनुवंशिक प्रयोगों का आयोजन. 

एक biotechnologist के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल, दवा या R&D नौकरी पाने के लिए, यह एक निश्चित व्यक्तित्व लक्षण प्रदर्शित करने के लिए महत्वपूर्ण है। कड़ी मेहनत और मन की एक स्वाभाविक रूप से वैज्ञानिक तुला के साथ खुफिया के उच्च स्तर के लिए एक उत्साह है एक चाहिए। इन, दृढ़ संकल्प, इच्छाशक्ति पैदा करने के लिए नए नवाचारों, दृढ़ता, कल्पना, लंबा, मौलिकता, घंटे के लिए काम करने की क्षमता से अलग टीम भावना रहे हैं कुछ महत्वपूर्ण लक्षण है कि एक सफल biotechnologist प्रदर्शित करना चाहिए। जैव प्रौद्योगिकी कि एक का पीछा कर सकते हैं और इस क्षेत्र में एक सफल कैरियर को आगे बढ़ाने में विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों रहे हैं.