Monday, June 15, 2015

Eye Testing के एक्सपपर्ट

फो‌र्ब्स की टॉप टेन लिस्ट में शामिल ऑप्टोमेट्री की जॉब ग्रोथ रेट आने वाले सालों में 33 परसेंट तक रह सकती है..
आंखें हमारी बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट हैं। यही हमें दुनिया के रंग दिखाती हैं। इस कारण ही इनकी केयर हम सभी की प्रॉयरिटी रहती है। आंखों की बेहतर देखभाल कैसे की जाए, यह हमें ऑप्टोमेट्रिस्ट ही बताते हैं। इसके लिए इन्हें स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है। इससे रिलेटेड कोर्स करके इस फील्ड में भी करियर बना सकते हैं। यूएस समेत इंडिया में भी इनकी काफी डिमांड है।
कोर्स ऑप्शन
इसमें करियर बनाने के लिए ऑप्टोमेट्री में बैचलर डिग्री या बीएससी अथवा डिप्लोमा कोर्स करना जरूरी है। सभी कोर्सेज में एंट्री के लिए हायर सेकेंडरी साइंस स्ट्रीम फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स या बायोलॉजी व अंग्रेजी के साथ मिनिमम 50 परसेंट मा‌र्क्स से पास होना जरूरी है। इसका डिप्लोमा कोर्स दो वर्ष का और बैचलर डिग्री चार वर्ष का है। इसमें तीन साल का कोर्स और एक साल की इंटर्नशिप करनी होती है। इंटर्नशिप के पीरियड में स्टूडेंट को किसी क्लीनिक या हॉस्पिटल में आई स्पेशलिस्ट की कमांड में वर्क करना होता है।
क्या है वर्क?
ये आंखों की देखभाल और आई टेस्टिंग में यूज आने वाले इंस्ट्रूमेंट्स के रख-रखाव के स्पेशलिस्ट हैं। ये आई टेस्टिंग करके चश्मा अथवा लेंस लगाने की एडवाइज भी देते हैं। ये आंखों की डिजीज, कलर ब्लाइंडनेस, दूर व पास देखने की प्रॉब्लम आदि का भी पता लगाते हैं।
सैलरी
किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से कोर्स करने के बाद शुरुआती दौर में 10 से 15 हजार रुपये तक मिल जाते हैं। जैसे-जैसे इस फील्ड में एक्सपीरियंस बढता है और क्वॉलिटी निखरती है, सैलरी भी उसी रेश्यो में बढती चली जाती है।
जॉब ऑप्शंस
इंडिया में कोर्स करने के बाद जॉब की कोई कमी नहीं है। गवर्नमेंट और प्राइवेट हॉस्पिटल्स, नर्सिग होम में जॉब के ऑप्शन तो हैं ही, साथ ही आप अपना आई क्लीनिक, ऑप्टिकल लेंस मैन्युफैक्चरिंग यूनिट आदि भी खोल सकते हैं। इसके अलावा कॉन्टैक्ट लेंस और ऑप्थेल्मिक लेंस इंडस्ट्री और विभिन्न डिपार्टमेंट्स के आई डिवीजन में वर्क कर सकते हैं। आंख के डॉक्टरों को ट्रेंड असिस्टेंट की जरूरत होती है, जो प्रोफेशनल तरीके से चश्मा, लेंस और अन्य नेत्र संबंधी इंस्ट्रूमेंट बना सकें। सरकारी रूल्स के मुताबिक ऑप्टिकल्स शॉप में केवल ट्रेंड ऑप्टीशियन को ही रखने का प्रॉविजन है। ग्लोबल करियर की वजह से आप अब्रॉड भी जा सकते हैं।
मेन इंस्टीट्यूट्स
-ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, दिल्ली
-जामिया हमदर्द, फैकल्टी ऑफ मेडिसिन, हमदर्द नगर, दिल्ली
-स्कूल ऑफ ऑप्टोमेट्री : गांधी नेत्र अस्पताल, अलीगढ, उत्तर प्रदेश
-स्कूल ऑफ ऑप्टोमेट्री : जनकल्याण नेत्र अस्पताल, लखनऊ
-सीतापुर आई हॉस्पिटल, सीतापुर
-वीबीएस पूर्वाचल यूनिवर्सिटी, उत्तरप्रदेश
-इंदिरागांधी इंस्टीटयूट ऑफ मेडिकल साइंस, पटना
-पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, पटना
-गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, पटियाला
-मेडिकल कॉलेज, अमृतसर
-ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्टोमेट्रिक साइंस, कोलकाता

No comments:

Post a Comment