Saturday, June 6, 2015

टूरिज्म में करियर


टूरिज्म महज घूमना फिरना ही नहीं है। इसके जरिए जगह-जगह के रीति-रिवाजों, इतिहास, रहन-सहन के तरीकों को समझने और नजदीक से देखने का भी मौका मिलता है। देश के लिए टूरिज्म इंडस्ट्री विदेशी मुद्रा की कमाई करने का खासा जरिया है। जो लोग इस शौक को करियर का रूप देना चाहते हैं, उनके लिए यह कारगर कोर्स है। 
ट्रैवल प्रफेशनल्स की डिमांड दुनिया में तेजी से बढ़ रही है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। इनक्रेडिबल इंडिया कैंपेन के जरिए इको और मेडिकल टूरिज्म जैसे क्षेत्रों के उभरने से भी भारत को सैलानियों को आकर्षित करने में मदद मिल रही है। यही नहीं, अब तो इंडियन भी खूब सैर-सपाटा कर रहे हैं। ऐसे में टूरिज्म इंडस्ट्री में रोजगार के अवसर भी नित्य नए क्रिएट हो रहें है। 
दमदार कम्युनिकेशन 

इस इंडस्ट्री में अच्छा करने के लिए दमदार कम्युनिकेशन स्किल्स का होना बेहद जरूरी है। साथ ही, देश-दुनिया और इंग्लिश की जानकारी भी ब्राइट फ्यूचर के लिए जरूरी है। इन चीजों के अल्वा जिनकी जरूरत पड़ती है, वे हैं कस्टम सर्विस स्किल्स, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स और डिसिजन मेकिंग स्किल्स वगैरह। सविर्स सेक्टर से जुडे़ इस प्रफेशन में ऐटिक्वेट्स का भी अहम रोल होता है। 
इस इंडस्ट्री में इतने प्रकार के काम हैं, कि व्यक्ति कहीं न कहीं खप ही जाता है। लेकिन बढ़िया पैसा कमाने के लिए बढ़िया डिग्री भी जरूरी होती है। टूरिज्म प्रफेशनल्स की बढ़ती डिमांड के कारण ही आज देश के तमाम जानेमाने इंस्टीट्यूट्स में टूर एंड ट्रैवल मैनेजमेंट या एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री या इस सब्जेक्ट में डिप्लामा के कोर्स उपलब्ध हैं। 
कोर्स: 

इस फील्ड में जो कोर्सेज प्रचलन में हैं, उनकी अवधि एक साल से लेकर दो साल तक की है। कुछ कोर्स एक साल से कम अवधि के भी कहीं कहीं से करे जा रहे हैं। मास्टर कोर्स दो साल का होता है। बाकी डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स वगैरह एक साल या इससे कम अवधि के होते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि ये सभी कोर्स टूरिज्म से जुड़े अन्य कारोबार में भी जॉब दिलाने में सहायक हैं। मान लीजिए आपने टूरिज्म एंड कैटरिंग में डिप्लोमा किया तो आप टूरिज्म के साथ-साथ होटल या किसी बड़ी कैटरिंग कंपनी या फिर वैसी जगहों पर काम पाने के काबिल हो जाते हैं जहां मेस, कैंटीन या कैटरिंग का काम चलता है। और, रही बात मेस और कैंटीन की, तो ये आज कहां नहीं होते? 
इस सेक्टर में सैलरी वाकई आपकी डिग्री और जॉब नेचर पर डिपेंड करती है। एक सामान्य नौकरी में आप 10 से 15 हजार से शुरू कर सकते हैं। बड़े इंस्टीट्यूट्स तो कैंपस प्लेसमेंट की सुविधा भी दे रहे हैं। इन डिग्रियों का एक फायदा यह भी है कि आप सूचना क्रांति के इस जमाने में अपना कारोबार भी शुरू कर सकते हैं। चाहें तो अपनी एजेंसी खोल लें या फिर एक क्षेत्र विशेष या पूरी दुनिया को लेकर टूरिज्म पोर्टल बना लें। यानी संभावनाएं कई रूप में हैं। 
क्वॉलिफिकेशन 

कुछ कोर्स 12वीं के बाद से ही उपलब्ध हैं। मास्टर्स के लिए आपका ग्रैजुएट होना जरूरी हाता है। देश के कई चुनिंदा मैनेजमेंट स्कूल्स में भी टूरिज्म की पढ़ाई हैं, लेकिन वहां एडमिशन पाने के लिए आपको कैट-मैट के साथ साथ ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू भी फेश करना पड़ता है। इस सेक्टर में एक फायदा यह भी है कि ट्रेनिंग के लिए आप जहां जाते हैं, वहां पक्का काम मिलने की भी काफी गुंजाइश होती है। देखा जाए तो देश में अब भी इस फील्ड में बेहतर प्रफेशनल्स की संख्या बहुत कम है। ज्यादातर लोग काम चलाऊ डिग्री लेकर ही लगे हुए हैं। 
इंस्टिट्यूट्स: 

दिल्ली यूनिवर्सिटी 
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी 
आगरा यूनिवर्सिटी 
बीएचयू, वाराणसी 
हिमाचल यूनिवर्सिटी, शिमला 
स्कूल ऑफ टूरिज्म मैनेजमेंट, झांसी 
भारतीय विद्या भवन, नई दिल्ली 
वाईडब्लूसीए, नई दिल्ली 
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट, ग्वालियर 
गढ़वाल यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ टूरिज्म, श्रीनगर, उत्तराखंड 
केरल इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल स्टडीज 
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट, नई दिल्ली 
इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रीशन, मेरठ 
पीजी कोर्स: 

एमए इन टूरिज्म 
पीजी डिप्लोमा इन ट्रैवल मैनेजमेंट 
पीजी सटिर्फिकेट कोर्स इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट 
बैचलर कोर्स 

इंटिग्रेटेड ग्रेजुएट कोर्स इन टूरिज्म 
बैचलर इन टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन 
बैचलर ऑफ होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट 
टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट 
डिप्लोमा कोर्स 

डिप्लोमा इन ट्रैवल एंड टूरिज्म इंडस्ट्री मैनेजमेंट 
डिप्लोमा इन टूरिज्म मैनेजमेंट 
डिप्लोमा इन टूरिज्म एंड डेस्टिनेशन 
सर्टिफिकेट कोर्स 

फाउंडेशन एंड कंसल्टेंट कोर्स इन टूरिज्म लैंग्वेज 
बेसिक कोर्स इन टूर ऑपरेशन मैनेजमेंट 
बेसिक कोर्स इन एयर एंड सी कार्गो सर्विस मैनेजमेंट 
बेसिक कोर्स इन ट्रैवल फेयर एंड टिकटिंग 
बेसिक कोर्स इन कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सिस्टम 
बेसिक कोर्स इन डॉमेस्टिक इंटरनैशनल टिकटिंग एंड एयरलाइंस विद कंप्यूटर 
सर्टिफिकेट कोर्स ऑन एयरलाइंस टिकटिंग एंड टूर प्लानिंग 

No comments:

Post a Comment