Monday, June 20, 2016

रसायन विज्ञान में B.S.

एमएससी की पेशकश की है लगभग 30 वर्षों के लिए अब डिग्री। इस साल के रूप में, हम एक संशोधित और होनहार बी एस / बी एस + M.Sc पेशकश करने के लिए बेहद उत्साहित हैं। रसायन विज्ञान में कार्यक्रम। उसी के लिए पाठ्यक्रम वर्तमान छात्रों से प्रतिक्रिया के साथ शिक्षकों द्वारा विकसित किया गया है, और इससे पहले कार्यक्रम की अखंडता को बरकरार रखे हुए है, जबकि यह अधिक एकजुट, लचीला बनाने और निवेश छात्र उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक मौका देता है। हमारे पाठ्यक्रम Chemistry- भौतिक, जैविक, और अकार्बनिक के तीन मुख्य शाखाओं दोनों सैद्धांतिक और प्रायोगिक में एक में गहराई से समझ प्रदान करता है। यह भी अन्य fields- भौतिक विज्ञान, गणित, इंजीनियरिंग, और humanities- में एक प्रारंभिक आधार प्रदान करता है और आप ऐच्छिक और नाबालिगों के माध्यम से आगे का पता लगाने के लिए अनुमति देता है। एक ही समय में, यह दोनों विभाग ऐच्छिक और सम्मान के माध्यम से चौड़ाई और गहराई में रसायन विज्ञान के भीतर विकल्पों की एक श्रृंखला की अनुमति देता है। इन सुविधाओं है कि पारंपरिक परास्नातक और स्नातक कार्यक्रमों भारत में की पेशकश से हमारे कार्यक्रम भेद कर रहे हैं। इस विभाग का एक हिस्सा होने के नाते भी एक संकाय है कि विविध और अत्यधिक उनके काम में सम्मान है के लिए जोखिम प्रदान करता है। परास्नातक कार्यक्रम स्वाभाविक एक प्रोफेसर की देखरेख में नए शोध के अन्वेषण की आवश्यकता है। यहाँ तक कि इस के अलावा, विभाग की अनुमति देता है और विभिन्न क्षेत्रों में एक बहुत ही प्रारंभिक चरण से निवेश हासिल करने के लिए एक रुचि स्नातक के अवसरों की अधिकता के लिए प्रोत्साहित करती है। विभाग देश में सबसे अच्छा प्रायोगिक सुविधाओं, और व्यापक कम्प्यूटेशनल शक्ति के कुछ घरों। हम भी मजबूत अंतर्विभागीय और औद्योगिक सहयोग किया है। 

रसायन विज्ञान का अवलोकन

रसायन विज्ञान में विभिन्न स्तरों पर इस मामले की घटना के अध्ययन है, और निम्नलिखित के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है:

सैद्धांतिक रसायन विज्ञान

यह क्षेत्र उन्हें उनके मौलिक आणविक स्तर को कम करने और उन्हें शारीरिक बलों के संदर्भ में अध्ययन करके रासायनिक घटना को समझने के लिए प्रयास करता है। क्षेत्र के प्राथमिक लक्ष्यों में से एक लगातार आणविक सिस्टम के व्यवहार को सफलतापूर्वक और सही मॉडल के लिए नई समझ विकसित करना है। खेतों सबसे बड़े पैमाने पर इस काम में शामिल क्वांटम मैकेनिक्स और सांख्यिकीय यांत्रिकी हैं। अनुप्रयोगों बायोफिज़िक्स, जैव रसायन और दवा से, भौतिक विज्ञान, और स्पेक्ट्रोस्कोपी को लेकर। इस क्षेत्र भौतिकी और गणित के साथ रसायन विज्ञान के एक ओवरलैप है।

और्गॆनिक रसायन

कार्बनिक रसायन विज्ञान में एक आधार है कि आप के साथ परिचित हैं जनरल कार्बनिक रसायन विज्ञान और जैविक प्रतिक्रियाओं के साथ शुरू होता है, और उसके गहरे पहलुओं और आवेदन करने के लिए पर ले जाता है। संश्लेषण कार्बनिक रसायन है, जो दवा डिजाइन, प्राकृतिक उत्पादों के निर्माण, कटैलिसीस में लागू किया जाता है की एक बड़ी घटक है। अन्य अनुप्रयोगों semiconducting जैविक पॉलिमर और कार्बनिक सौर कोशिकाओं में शामिल हैं। शोध और labwork माध्यम से, हम प्रतिक्रियाओं है कि संश्लेषण और इस तरह नियंत्रित regioselectivity, stereoselectivity, और chemoselectivity सिद्धांतों के रूप में गठन सीखते हैं। हम भी बड़े पैमाने स्पेक्ट्रोस्कोपी और रासायनिक विधि का उपयोग कर कार्बनिक यौगिकों का विश्लेषण सीखते हैं।

विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान और स्पेक्ट्रोस्कोपी

विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान जुदाई, पहचान और कृत्रिम रूप से संश्लेषित यौगिकों या रसायनों प्राकृतिक स्रोतों से पृथक की मात्रा का ठहराव शामिल है। विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान ज्यादातर labwork के रूप में पता लगाया है। स्पेक्ट्रोस्कोपी आणविक दुनिया की एक तस्वीर प्राप्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है। एमआरआई स्कैन एनएमआर स्पेक्ट्रोस्कोपी के रूप में इसी अवधारणा पर आधारित हैं। पाठ्यक्रम सामग्री स्पेक्ट्रोस्कोपी, स्पेक्ट्रोस्कोपी के विभिन्न प्रकार के निहित क्वांटम यांत्रिक प्रकृति के लिए परिचय।

अकार्बनिक रसायन शास्त्र

अकार्बनिक रसायन संरचना और सहसंयोजक पॉलिमर धातुओं से गैर धातु को लेकर तत्वों, गैसों और ईओण लवण करने के लिए ठोस का बना यौगिकों की एक विस्तृत श्रृंखला की जेट शामिल हैं। कोर पाठ्यक्रम की अवधि और उसके परिणामों, चुंबकत्व, जटिल गठन और जेट सहित संक्रमण धातुओं के गुणों पर ध्यान केंद्रित। अकार्बनिक रसायन हाइड्रोजन गैस भंडारण सामग्री आणविक मैग्नेट में आवेदन, उत्प्रेरक, ईंधन, कृषि आदि पाता है

Computational रसायन विज्ञान

कंप्यूटर, काल्पनिक या प्रयोगात्मक दुर्गम अणुओं और रासायनिक प्रणालियों संभव करने के लिए उपयोग कर दिया है। यह सूक्ष्म स्तर (यहां तक ​​कि व्यक्तिगत अणुओं) या कम समय फ्रेम शामिल (सिर्फ एक femtosecond के रूप में ज्यादा!) सिमुलेशन भौतिक बलों की एक बुनियादी समझ का उपयोग करें कि की मदद से इस मामले का अध्ययन है। यह प्रोटीन का अध्ययन करने के लिए स्थूल बंधन तोड़ने के एक अध्ययन से भिन्न होता है। इस अध्ययन के कार्यक्रमों है कि अणुओं और परमाणुओं के रसायन विज्ञान के एक सैद्धांतिक और सांख्यिकीय समझ का उपयोग के बीच बातचीत अनुकरण का उपयोग करता है। यह क्षेत्र एक दो तरफा दृष्टिकोण, समझ और कम्प्यूटेशनल रसायन विज्ञान के तरीकों से विकसित हो रहा है, साथ ही परिणाम है कि प्राप्त कर रहे हैं का विश्लेषण करने के लिए देता है। इस विधि अक्सर सैद्धांतिक रसायन विज्ञान के साथ हाथ में हाथ जाता है।

भौतिक रसायन

भौतिक रसायन विज्ञान स्थूल और आणविक स्तर पर बात, रसायन, और अणुओं के भौतिक गुणों का अध्ययन करता है। जबकि आणविक स्तर पर, रासायनिक बांड की क्वांटम यांत्रिक गुणों उनके प्रयोगात्मक manifestation- स्पेक्ट्रोस्कोपी में अध्ययन कर रहे हैं स्थूल गुण, thermodynamic और विद्युत शामिल हैं। biomolecules के thermodynamic के गुण बहुत रुचि के हैं और हमारे विभाग में बड़े पैमाने पर अध्ययन कर रहे हैं। Electrochemistry बढ़त समस्याओं को काटने, उदाहरण के लिए सौर कोशिकाओं की है कि में विशद जानकारी देता है।

बी एस कार्यक्रम

बी एस कार्यक्रम ऐसी है कि एक छात्र एक स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक करने के लिए, या एक अतिरिक्त वर्ष के साथ आगे बढ़ाने के लिए एक और अधिक गहन और अनुसंधान गहन मास्टर्स डिग्री चुनते (एम.एससी। कैमिस्ट्री) विकल्प चुन सकते हैं संरचित है। विकल्प के चौथे वर्ष के लिए खुला है। एक इच्छुक छात्र भी सम्मान विभाग द्वारा की पेशकश की ऐच्छिक की एक सूची से 24 क्रेडिट (4 पाठ्यक्रम) को पूरा करने से एक सम्मान की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। यह आपको रसायन विज्ञान की एक उप डोमेन में विशेषज्ञ का अवसर देता है। एक निगरानी लर्निंग परियोजना (एसएलपी) जो कि एक साहित्य सर्वेक्षण या अपने तीसरे वर्ष में एक अनुसंधान परियोजना के रूप में हो सकता है के रूप में 12 इन 24 क्रेडिट का - छात्रों को भी पूरा करने के लिए 6 विकल्प चुन सकते हैं।