Tuesday, May 5, 2015

if you want to know more particular field mail us vaibhav@jobinformation.in we are with you

  • खूबसूरत तस्वीरों में छुपा है करियर   फोटोग्राफी में करियर

  • श्री अरविंदो इंस्टीटूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली
  • www.sac.ac.in
  • भारतीय विद्या भवन, नई दिल्ली
  • www.bvbdelhi.org
  • जेवियर इंस्टीटूट ऑफ कम्युनिकेशन, मुंबई
  • www.xaviercomm.org
  • महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी
  • www.mgkvp.ac.in
  • दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी, गोरखपुर
  • www.ddugu.edu.in
  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया, नई दिल्ली
  • www.ajkmcrc.org

किसी भी स्थिति को विजुअलाइज करने की क्षमता के साथ यदि तकनीकी ज्ञान भी जुड़ जाए तो फोटोग्राफी में आप अच्छा कर सकते हैं। आज के माहौल में फोटोग्राफी सिर्फ शौक नहीं, बल्कि एक बेहतर प्रोफेशन का रूप ले चुका है। फोटोग्राफी का जुनून आपको एक ओर जहां सृजनात्मक संतुष्टि देता है, वहीं कैरियर निर्माण में भी मददगार है। प्रकाशन संस्थानों, विज्ञापन एजेंसियों आदि में प्रोफेशनल फोटोग्राफरों की मांग बनी रहती है।


इस फील्ड में सफलता के लिए रुचि के साथ-साथ तकनीकी जानकारी भी चाहिए। लाइट, कलर, शेड्स, ह्यूमन एक्सप्रेशन, प्रकृति, कैमरे की संरचना, कैमरा कोण आदि का उचित ज्ञान होने के बाद सफलता की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसके तहत आप फोटो जर्नलिस्ट, फैशन फोटोग्राफर, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर, इवेंट फोटोग्राफर आदि विभिन्न रूपों में अपनी सेवाएं दे सकते हैं।

योग्यता और पाठक्रम

फोटोग्राफी से संबंधित कोई कोर्स करने के लिए छात्रों के पास 10वीं/12वीं की डिग्री होनी चाहिए। बदलते तकनीकी माहौल में कंप्यूटर की जानकारी भी अत्यंत ही जरूरी है। इस फील्ड में सर्टिफिकेट और डिप्लोमा स्तर के शॉर्ट टर्म कोर्सेज उपलब्ध हैं, जबकि स्नातक और पीजी लेवल की पढ़ाई भी होती है।

कोर्स पूरा करने के बाद किसी स्थापित फोटोग्राफर के साथ काम करना ठीक रहता है। इससे काम सीखने से लेकर इस बिजनेस को विस्तार देने तक के सारे तौर-तरीके समझ में आ जाते हैं। फिर किसी संस्थान में नौकरी की जा सकती है। अपना काम भी शुरू किया जा सकता है। इस फील्ड में आपको एडवरटाइजिंग एजेंसी, पब्लिशिंग हाउस, फैशन एजेंसी, फॉरेंसिक डिपार्टमेंट, पुलिस विभाग आदि में जॉब मिल सकता है।

कल्पना ही कसौटी
  • नैसर्गिक फोटोग्राफर बनने के लिए जरूरी है कि आपमें माहौल को पढ़ने और अपनी रचनात्मकता के जरिए किसी क्षण को कैमरे में कैद करने की कला हो। इस क्षेत्र में ट्रेनिंग बेशक आपकी कला को निखारेगी, लेकिन फोटोग्राफी के लिए कल्पनाशीलता जैसे जन्मजात गुण आवश्यक हैं। एक प्रसिद्ध फोटोग्राफर का कहना है कि फोटोग्राफर बनते नहीं पैदा होते हैं। अगर आप के अंदर कल्पना शक्ति है तो आप एक कामयाब फोटोग्राफर बन सकते हैं। यह ऐसी फील्ड है जहां मुकाबला तगड़ा है, लेकिन आपके मौलिक विचार और कल्पना शक्ति आपको भीड़ से अलग कर देगी।
    शैक्षणिक योग्यता
    फोटोग्राफी के लिए कम से कम ग्रेजुएशन होना जरूरी है। देशभर में कई इंस्टीच्यूट फोटोग्राफी में डिग्री या सर्टिफिकेट कोर्स करवाते हैं। एक कामयाब फोटोग्राफर बनने के लिए डीप स्टडी और अच्छे विजन का होना जरूरी है।
    सैलरी पैकेज
    अभी तक यह क्षेत्र हमारे देश में ज्यादा फेमस नहीं था तो कमाई के साधन भी सीमित थे, लेकिन ग्लोबलाइजेशन के बाद अब इस क्षेत्र में अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। किसी संस्थान से जुड़ने पर आसानी से 10 से 20 हजार रुपए प्रतिमाह की कमाई हो सकती है। एक अनुभवी फोटोग्राफर प्रतिमाह आसानी से एक लाख रुपए कमा सकता है। इसके अलावा कुछ सीनियर फोटोग्राफर्ज भी अपने असिस्टेंट रखते हैं, जो न केवल सिखाते हैं बल्कि 10 से 12 हजार रुपए का स्टाइपंड भी देते हैं।
    कोर्स और संस्थान
    इंडियन इंस्टीच्यूट फॉर डिवेलपमेंट इन एजुकेशन एंड एडवांस्ड स्टडीज, अहमदाबाद
    कालेज ऑफ  आर्ट्स, तिलक मार्ग, दिल्ली
    एजेके मास कम्युनिकेशन सेंटर, जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
    नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ  डिजाइन, अहमदाबाद
    सेंटर फॉर रिसर्च आर्ट ऑफ  फिल्म्स एंड टेलीविजन, नई दिल्ली
    दिल्ली स्कूल ऑफ  फोटोग्राफी
    नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ  फोटोग्राफी, मुंबई
    सर जेजे स्कूल ऑफ  एप्लाइड आर्ट, मुंबई।
    जवाहरलाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, हैदराबाद।
    पैसा और शोहरत
    प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और इंटरनेट मीडिया में फोटो की अहम भूमिका होती है। अगर फोटोग्राफर अपनी रचनात्मकता के दम पर कुछ अलग करने की क्षमता रखता है तो उसके लिए धन और प्रसिद्धि की कोई कमी नहीं। मीडिया के जरिये फोटोग्राफर की कला और उसका नाम हजारों-लाखों लोगों तक पहुंचता है। मीडिया के अलावा कई अन्य संस्थान हैं, जहां फोटोग्राफी की जरूरत होती है।
    योग्यता
    यह पूरी तरह रचनात्मकता पर आधारित कार्य है। अगर आपमें फोटोग्राफी का जुनून है तो इसमें किसी तरह की औपचारिक डिग्री की आवश्यकता नहीं है, लेकिन फिर भी आपको ग्रेजुएट या समकक्ष होना जरूरी है। इसके बाद आप फोटोग्राफी के लिए अन्य डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा कम्प्यूटर पर आधारित फोटोशॉप संबंधी सॉफ्टवेयर का ज्ञान अतिरिक्त योग्यता दर्शाता है। जिसके बाद आपके लिए डिजिटल और सामान्य फोटोग्राफी में आगे बढ़ने की अपार संभावनाएं हैं।
    कैरियर संभावनाएं
    फैशन इंडस्ट्रीज, कारपोरेट और इंडस्ट्रियल सेक्टर के विकसित होने से इस फील्ड में संभावनाएं बढ़ गई हैं। फैशन इंडस्ट्री के फलने-फूलने के साथ ही फैशन फोटोग्राफी में ग्लैमर जुड़ चुका है। आज हर कंपनी अपने प्रोडक्ट के साथ कैलेंडर, मैगजीन, विज्ञापन ब्रोशर प्रकाशित करती है। इनमें आकर्षक और स्टाइलिश फोटो की खास भूमिका होती है। इन सबके लिए फैशन फोटोग्राफर की बहुत जरूरत है। तकनीकी रूप से सक्षम होने पर इस क्षेत्र में भविष्य बहुत उज्जवल है।
    फीस
    गवर्नमेंट इंस्टीच्यूट और यूनिवर्सिटी में ये कोर्स काफी सस्ते होते हैं जिनकी अवधि 1 साल से 5 साल की होती है और इस कोर्स के लिए आपको लगभग 50 हजार तक फीस देनी पड़ती है। कोर्स के पहले आपको एक एंट्रेंस एग्जामिनेशन देना होता है जिसके बाद आपका चयन किया जाता है। प्राइवेट इंस्टीच्यूट में ये सभी कोर्स 1 महीने से लेकर 5 साल तक के  होते है और इसकी फीस 40000 से लाखों तक होती


No comments:

Post a Comment