Wednesday, May 27, 2015

बीएलएड रजिस्ट्रेशन शुरू, 21 जून को एंट्रेंस


डीयू ने अपने चार साल के इंटीग्रेटिड बैचलर ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन (B.EL.ED) के लिए रजिस्ट्रेशन शेड्यूल जारी कर दिया है। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो गया है और 9 जून तक ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। एजुकेशन डिपार्टमेंट की वेबसाइट cie.du.ac.in पर ऑनलाइन फॉर्म दे दिया गया है और ई-प्रॉस्पेक्ट्स भी जारी कर दिया गया है।
बीएलएड का एंट्रेंस टेस्ट 21 जून को दोपहर 2 से 5 बजे तक होगा। जहां जनरल व ओबीसी कैटिगरी के स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 500 रुपये है वहीं एससी, एसटी व पीडब्ल्यूडी कैटिगरी के स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 250 रुपये होगी।ऑनलाइन पेमेंट डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के जरिए भी किया जा सकता है।

सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग के लिए क्वालीफाई करने वाले कैंडिडेट्स की लिस्ट 2 जुलाई को जारी की जाएगी। 8 जुलाई से काउंसलिंग शुरू हो जाएगी जहां एडमिशन के तीन राउंड होंगे और 20 जुलाई से क्लासेज शुरू हो जाएंगी।

गौरतलब है कि बीएलएड का कोर्स अदिति महाविद्यालय, इंस्टिट्यूट ऑफ होम इकनॉमिक्स, गार्गी कॉलेज, श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज, लेडी श्री राम कॉलेज, जीसस एंड मेरी कॉलेज, मिरांडा हाउस और माता सुंदरी देवी कॉलेज में पढ़ाया जाता है। जहां कुल 400 सीटें हैं और हर कॉलेज में 50-50 सीटें हैं।

No comments:

Post a Comment