Saturday, May 12, 2018

हार्डवेयर, नेटवर्किग में करियर

कम्प्यूटर के बढ़ते इस्तेमाल और इंटरनेट विस्तार ने उन लोगों के लिए नौकरियों के असीमित अवसर पैदा किए हैं जिनकी रुचि कम्प्यूटर्स में है। वर्चुअल दुनिया में कम्प्यूटर की भूमिका काफी एडवांस्ड हो चुकी है, जहां अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग प्रोफेशनल्स की जरूरत है। इन्हीं कामों के बीच हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग एक ऐसा फील्ड है, जो कुशल कम्प्यूटर प्रशिक्षितों के लिए बेहतर अवसर पैदा कर रहा है।
ऐसे समझें हार्डवेयर और नेटवर्किंग को
दो या अधिक कम्प्यूटर सिस्टम्स के समूह को डेटा और इंफॉर्मेशन शेयर करने के लिए जोड़ने का काम कम्प्यूटर नेटवर्किंग में शामिल होता है। कम्प्यूटर हार्डवेयर रिसर्च और कम्प्यूटर नेटवर्क डेवलपमेंट कंट्रोल से जुड़े प्रोफेशनल्स को हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग इंजीनियर्स कहा जाता है। ये हार्डवेयर की मैन्यूफैक्चरिंग और इंस्टॉलेशन को डिजाइन और सुपरवाइज करने का काम भी करते हैं।
वर्तमान में नेटवर्किंग कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, बायोमेडिसिन, इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन, सुपर कम्प्यूटिंग और डिफेंस के फील्ड में क्रांति ला रही है। ईथरनेट से जुड़े सेंसर्स और कंट्रोलर्स के आने के बाद कंपनियां अपने फैक्ट्री फ्लोर को एग्जीक्यूटिव ऑफिस और अन्य क्षेत्रों में बदल रही हैं। यही वजह है कि हार्डवेयर और नेटवर्किंग का क्षेत्र करियर के विकल्प के तौर पर प्रोफेशनल्स को काफी आकर्षित कर रहा है।
क्या है बेसिक योग्यता
इस फील्ड के लिए कम्प्यूटर साइंस/इलेक्ट्रिकल/ इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलीकम्यूनिकेशन में डिग्री/ डिप्लोमा और उसके बाद कम्प्यूटर हार्डवेयर का कोर्स बेसिक योग्यता है। अगर इंजीनियरिंग का बैकग्राउंड नहीं है, लेकिन कम्प्यूटर फंडामेंटल्स की अच्छी जानकारी है तो भी आप इस फील्ड में प्रवेश कर सकते हैं।
उच्च पदों के लिए इन डिग्रियों के अलावा नियोक्ता आपसे ग्लोबल स्टैंडर्डस पर मान्य सर्टिफिकेट्स की भी मांग कर सकते हैं जैसे माइक्रोसॉफ्ट का एमसीएसई, सिस्को का सीसीएनए या सीसीएनपी या सीसीआईई, नॉवल का सीएनई, यूनिक्स एडमिन, लाइनेक्स आदि।
काम के अवसर

टेलीकम्यूनिकेशन और नेटवर्किंग में हो रही तेज ग्रोथ के कारण विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर कम्प्यूटर नेटवर्किंग की अच्छी जानकारी रखने वाले प्रोफेशनल्स की मांग जोरों पर है और वैश्विक स्तर पर यह पाया गया है कि नेटवर्किंग प्रोफेशनल्स की जितनी मांग की जा रही है आपूर्ति उससे कहीं कम है।
हार्डवेयर नेटवर्किंग प्रोफेशनल्स को नियुक्त करने वाली कुछ जानी-मानी कंपनियां हैं - एसर इंडिया (प्रा) लिमिटेड, केसियो इंडिया कंपनी, माइक्रोचिप टेक्नोलॉजिज इंडिया, कोमार्को वायरलेस टेक्नोलॉजिज, ह्यूलेट पैकार्ड एंड इंटेल कॉर्पोरेशन।
यहां से करें पढ़ाई
सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कम्प्यूटिंग (सीडैक), इंडियन स्कूल ऑफ नेटवर्किग एंड हार्डवेयर टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली जेटकिंग एप्टेक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट।