आरजीसीबी में पीएचडी

बायोटेक्नोलॉजी के आधुनिक क्षेत्र में शोध करने के बाद कॅरियर की व्यापक संभावनाएं तलाशने के इच्छुक लोग राजीव गांधी सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी में पीएचडी के लिए आवेदन कर सकते हैं । यहां इस फील्ड से जुड़ी कई स्ट्रीम्स में शोध करने के विकल्प मौजूद हैं। भारत सरकार का यह स्वायत्त संस्थान तिरूवनंतपुरम में है। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पीएचडी आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2015 निर्धारित की गई है।
आवेदन करने वाले लोगों में से योग्य उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इंटरव्यू के लिए बुलाए जाने वालों को ईमेल के जरिए सूचित किया जाएगा। इसके अलावा वेबसाइट पर भी उनके नाम डाले जाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आरजीसीबी में आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2015 निर्धारित की गई है।
कई हैं स्ट्रीम्स
आरजीसीबी में जिन फील्ड्स में पीएचडी का विकल्प उपलब्ध है, वे फील्ड्स इस प्रकार हैं- प्लांट बायोलॉजी, केमिकल बायोलॉजी, क्रोनिक डिसीज बायोलॉजी, ट्रॉपिकल डिसीज बायोलॉजी, कंप्यूटेशनल बायोलॉजी आदि।
क्या है अनिवार्य योग्यता
आवेदक ने संबंधित विषय में पीजी किया हो और इसमें उसने कम से कम 60 फीसदी अंक (ओजीपीए-6.0) हासिल किए हों। एससी/एसटी आवेदकों के लिए यह 50 फीसदी अंक (ओजीपीए- 5.0) है। पीजी के फाइनल ईयर के रिजल्ट का इंतजार कर रहे लोग भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदक की अधिकतम उम्र 28 साल हो (एससी/एसटी को छूट)। आवेदक के पास यूजीसी/ सीएसआईआर/डीबीटी आदि की मान्य रिसर्च फैलोशिप होनी चाहिए।
कैसे होगा चयन
चूंकि आवेदकों के लिए पहले ही एक राष्ट्रीय स्तर की फैलोशिप के लिए क्वालिफाई करना अनिवार्य रखा गया है इसलिए चयन प्रक्रिया सिर्फ इंटरव्यू पर आधारित होगी। जिन आवेदकों को इंटरव्यू में बुलाया जाना है, उनके नाम वेबसाइट पर और ईमेल के जरिए 2 दिसंबर को भेज दिए जाएंगे।
कैसे करें आवेदन
आवेदन के लिए द्धह्लह्लश्च://ह्म्द्दष्ड्ढ. ह्म्द्गह्य.द्बठ्ठ पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करें। इसे भरें और फॉर्म में बताए गए दस्तावेजों की प्रतियों व एप्लीकेशन फीस के डीडी के साथ इस पते पर भेजें-
Director, Rajiv Gandhi Centre for Biotechnology, Thycaud P.O., Thiruvananthapuram 695014, Kerala
फॉर्म के साथ डीडी
एप्लीकेशन फीस के रूप में फॉर्म के साथ 500 रुपए का डीडी भेजें। डीडी The Director, Rajiv Gandhi Centre for Bio technology,Thiruvananthapuram- 695014, Kerala के पक्ष में बनवाना है।
यह भी पढ़े :

Popular posts from this blog

जैव प्रौद्योगिकी में कैरियर

वनस्पति में करियर