Wednesday, May 10, 2023

रासायनिक अभियंत्रिकी

 रासायनिक अभियांत्रिकी एक विज्ञान है जो रासायनिक पदार्थों के उत्पादन, उनके परिवर्तन और उनके उपयोग से संबंधित होता है। इसका उद्देश्य रासायनिक पदार्थों के निर्माण और उनके प्रयोग को सुरक्षित, आसान और उपयोगी बनाना होता है। रासायनिक अभियांत्रिकी विभिन्न क्षेत्रों में काम करता है जैसे कि रसायन उद्योग, पेट्रोलियम उद्योग, खनिज उद्योग, उर्वरक उद्योग, औषधि उद्योग आदि।

इसके अंतर्गत विषय शामिल होते हैं, केमिकल इंजीनियरिंग, प्रक्रिया इंजीनियरिंग, बायो-प्रोसेस इंजीनियरिंग, अधिकतम उपयोग और डिजाइन का अध्ययन, रसायन और उपकरण डिजाइन, रसायन उपचार प्रक्रिया, पर्यावरणीय सुरक्षा और नियंत्रण आदि।


इसके लिए आपको स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना होता है। यह कोर्स तीन वर्ष का होता है और इसमें विषयों में से कुछ शामिल होते हैं जैसे बेसिक रासायनिक इंजीनियरिंग, प्रक्रिया इंजीनियरिं

रासायनिक अभियंत्रिकी के अंतर्गत विभिन्न विषयों की शिक्षा दी जाती है, जैसे कि रसायन विज्ञान, भौतिकी, गणित, उद्योग और विशेषतः अभियांत्रिकी तत्वों के संबंध में शिक्षा दी जाती है। इसके अंतर्गत विद्यार्थी अभियंत्रण और रसायन उद्योग के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

 

इसके अलावा रासायनिक अभियंत्रिकी शिक्षा अन्य क्षेत्रों में भी इस्तेमाल की जाती है, जैसे जैव और नानो रसायनिक अभियंत्रण आदि।


यह कोर्स बीटेक यानी बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी में उपलब्ध होता है। कुछ विश्वविद्यालय दूसरी डिग्री भी प्रदान करते हैं, जैसे कि बीएससी में रसायन अभियंत्रण तकनीक आदि।


इस कोर्स के अंतर्गत विद्यार्थियों को कई अवसर मिलते हैं, जैसे कि रसायन उद्योग, औद्योगिक नियंत्रण, भौतिकी और अभियांत्रिकी तत्वों के लिए उत्पादन कंपनियों में काम करने का अवसर।


कुछ प्रसिद्ध कॉलेजों और विश्वविद्याल

अधिक जानकारी के लिए, रासायनिक अभियंत्रण विषय में उपलब्ध सभी अध्ययन सामग्री और पाठ्यक्रम के बारे में विभिन्न विश्वविद्यालयों या शैक्षणिक संस्थाओं की वेबसाइट देखी जा सकती है। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) जैसी प्रमुख टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज रासायनिक अभियंत्रण के कोर्स प्रदान करते हैं। इसके अलावा, अन्य संस्थान भी उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान करते हैं और कई अन्य विशेषज्ञ विश्वविद्यालय भी हैं जो इस विषय में शिक्षा प्रदान करते हैं।


इन संस्थानों के अलावा, आप अन्य शैक्षणिक संस्थाओं और प्रशिक्षण संस्थाओं से भी रासायनिक अभियंत्रण संबंधित कोर्स की जानकारी ले सकते हैं। इनमें से कुछ विश्वविद्यालयों ने ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को भी शुरू किया है, जो छात्रों को अधिकतम संभवता देते हैं।

रासायनिक अभियांत्रिकी के संबंध में अनेक संस्थानों द्वारा भारत में स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सेज प्रदान किए जाते हैं। यहाँ कुछ ऐसी प्रमुख संस्थानों के नाम दिए जा रहे हैं जहाँ आप रासायनिक अभियांत्रिकी के कोर्स कर सकते हैं:


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) - बॉम्बे, दिल्ली, खड़गपुर, कानपुर, मद्रास, रुड़की, गुवाहाटी, ह्यderabad

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) - तिरुचिरापल्ली, वाराणसी, सूरत, जालंधर, दुर्गापुर, वारंगल

बिट्स पिलानी

डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटर टेक्नोलॉजी (CDAC)

दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भुवनेश्वर, गांधीनगर, हुबली, हैदराबाद, जोधपुर, कानपुर, कल्कत्ता, मद्रास, नागपुर, पटना, रोपड़, रूर्की, तिरुवनंतपुरम, तिरुपति

इनके अलावा भारत में कई अन्य संस्थान भी हैं

No comments:

Post a Comment

BA in Animation and Graphic Design