Wednesday, May 3, 2023

स्वचालन और रोबोटिक्स

स्वचालन और रोबोटिक्स में स्नातक कोर्स एक उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम होता है, जिसमें अधिकतर छात्र अलग-अलग रोबोटिक्स प्रणालियों का अध्ययन करते हैं जो अपनी तकनीक के साथ अधिकतर इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी के फ़ील्ड के साथ जुड़े होते हैं। यह एक विस्तृत कोर्स होता है जो विभिन्न स्तरों पर प्रोग्रामों में उपलब्ध होता है।

 

कोर्स के अंतर्गत छात्रों को रोबोटिक्स के विभिन्न आविष्कार, सिस्टम डिज़ाइन, संरचना, संरचनात्मक विचारों के साथ स्नातक की डिग्री प्राप्त करने का मौका मिलता है। इसके साथ ही छात्रों को संगणक विज्ञान, मशीन लर्निंग, कंप्यूटर विज़न, रोबोटिक्स सिस्टम, सेंसर नेटवर्क्स, आदि विषयों का भी अध्ययन करने का मौका मिलता है।

 

कोर्स के अंत में, छात्रों को रोबोटिक्स डिज़ाइन, डेवलपमेंट, टेस्टिंग, स्थापना और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी के साथ काम करने का मौका मिलता है।

स्वचालन और रोबोटिक्स में आविष्कारों की स्थिरता और स्थिरता उनकी जीवनकाल के बीच एक स्तर उत्कृष्टता है। यह एक विषय है जो विभिन्न शिक्षण संस्थानों द्वारा प्रदान की जाती है और स्नातक तथा स्नातकोत्तर के स्तर पर उपलब्ध होता है।

 

इस विषय के अध्ययन से छात्रों को इलेक्ट्रॉनिक और विद्युत इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर विज्ञान, मैकेनिकल इंजीनियरिंग आदि जैसे अन्य शाखाओं में भी संबंधित ज्ञान प्राप्त होता है। इसमें रोबोटिक्स उत्पादन, एल्गोरिथ्म डिजाइन, सेंसर नेटवर्किंग, सिस्टम एवं सिस्टम संचालन, मैकेनिकल डिजाइन, इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग आदि के महत्वपूर्ण विषय शामिल होते हैं।

 

इस विषय को सीखने के लिए, भारत में विभिन्न संस्थानों में बेस्ट इंस्टीट्यूट हैं जो स्वचालन और रोबोटिक्स के कोर्स प्रदान करते हैं। इनमें से कुछ निम्न हैं:

 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), मुंबई

इसमें आप अलग-अलग टास्क और प्रोजेक्ट के लिए रोबोट को प्रोग्राम करने के बारे में सीखते हैं। आप यह भी सीख सकते हैं कि सिस्टम में सेंसर कैसे जोड़े जाते हैं और सिस्टम को कंट्रोल करने के लिए कैसे कमांड दिए जाते हैं।

 

यह एक विकासशील क्षेत्र है जो तेजी से बढ़ रहा है। इस क्षेत्र में काम करने वालों के लिए करियर के अनेक अवसर होते हैं।

 

इस कोर्स को कई संस्थानों और कॉलेजों में उपलब्ध होता है। इनमें से कुछ नाम हैं:

 

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ रोबोटिक्स (IIR)

रोबोटिक्स इंडस्ट्री एसोसिएशन (RIA)

सीमांत इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (सीआईटी)

भारतीय तकनीकी शिक्षा संस्थान (आईआईटी)

एमएनएम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MNIT)

इनसे अलावा इंटरनेट पर भी आप इस कोर्स से संबंधित बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment