Sunday, May 14, 2023

सिरेमिक इंजीनियरिंग

सिरेमिक इंजीनियरिंग एक विशेष विभाग है जो मुख्य रूप से सिरेमिक बनावटों के विकास, उत्पादन, विनिर्माण और इसके उपयोगों के बारे में शिक्षा प्रदान करता है। इस फ़ील्ड में इंजीनियर भौतिकी विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित के साथ-साथ उत्पादन प्रक्रिया, उत्पाद के विकसित उपयोग, सुविधाओं के अनुसंधान और विकास आदि के बारे में भी शिक्षा दी जाती है।

इस कोर्स को पाठ्यक्रम में छोटी से बड़ी ग्रहण कराने की कई तकनीकें शामिल होती हैं, जैसे कि बैच फ़र्नेस, सिन्टरिंग, प्रेसिंग, वायवीय स्प्रे आदि। इस विषय के अध्ययन से स्टूडेंट्स सिरेमिक बनावटों के विभिन्न प्रकारों जैसे पोर्सलेन, स्टोनवेयर, टाइल्स, चीनी बर्तन, अधिकतम तापमान और रबड़ संबंधित जानकारी हासिल करते हैं। इसके साथ ही इन छात्रों को सिरेमिक उत्पादों की विभिन्न प्रक्रियाओं में जैसे उत्पादन, टेस्टिंग और डिज़ाइन के लिए समर्थ बनाने के लिए

सिरेमिक इंजीनियरिंग में अन्य महत्वपूर्ण विषयों में निम्नलिखित शामिल होते हैं:

बायोसेरेमिक्स: इसमें उत्पादों के निर्माण में जैविक और अश्वस्त कार्बन से बने अनुषंगिक घटकों का उपयोग किया जाता है। यह अस्पतालों, नैदानिक उपकरणों, जैविक इम्प्लांट आदि में उपयोग किया जाता है।

नैनो सिरेमिक्स: इसमें नैनो स्तर पर सिरेमिक अणुओं को उपयोग करके उत्पादों को बनाया जाता है। इससे उत्पादों की क्षमता, ताकत और धातुओं से अधिक सुरक्षा होती है।

इलेक्ट्रॉनिक सिरेमिक्स: इसमें विभिन्न विद्युत उत्पादों के निर्माण में सिरेमिक अणुओं का उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, विद्युत संचार उपकरणों, सेंसरों, एलेक्ट्रॉनिक आइटम आदि।

थर्मल सिरेमिक्स: इसमें उत्पादों को उच्च तापमानों और अन्य तंत्रों के लिए बनाया जाता है। इसमें अधिकतम ताप तकनीकों, तंत्रों, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों

भारत में इसके लिए विभिन्न संस्थान उपलब्ध हैं जो सिरेमिक इंजीनियरिंग के संबंध में शिक्षा प्रदान करते हैं। इनमें से कुछ नाम निम्नलिखित हैं:

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे

इंडियन स्कूल ऑफ माइंस एंड एजुकेशन, बीएसईआर

डेवी स्टेट विश्वविद्यालय, इंदौर

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रौरकेला

इंडियन स्कूल ऑफ माइंस एंड एजुकेशन, धनबाद

इन संस्थानों के अलावा, आप अन्य प्रख्यात संस्थानों जैसे कि अमेरिकी मिशेगन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, केम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ टोक्यो, इत्यादि से भी सम्पर्क कर सकते हैं जो इस क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्रदान करते हैं।

आप इन संस्थानों की वेबसाइटों पर जाकर उनकी अधिसूचनाएं देख सकते हैं और उनसे संपर्क कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment