सोशल मीडिया ने हमारे जीने का ढंग बदल दिया है। ऐसे में उत्पाद व सेवाओं की ब्रांडिंग व मार्केटिंग के लिए भी यह बेहद उपयुक्त मंच के रूप में उभरा है। इसके साथ ही उभरे हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के अनगिनत अवसर।
सोशल मीडिया मार्केटिंग सोशल वेबसाइट्स के माध्यम से किसी कंपनी अथवा उसके उत्पाद की मार्केटिंग का काम है। इसके माध्यम से कुछ लोग या टीम, किसी खास वस्तु अथवा सेवा को सोशल साइट्स पर बेहद लोकप्रिय बना देते हैं, जिससे उस वस्तु अथवा सेवा की बिक्री में भारी बढ़ोतरी हो जाती है। इसमें सबसे अधिक वे सोशल साइट्स लाभदायक हैं, जिन पर ज्यादा ट्रैफिक आता है। यदि आप भी फेसबुक, टि्वटर आदि के उपयोगकर्ता
हैं, तो आपने इस तरह के कई विज्ञापन देखे होंगे।
मगर सोशल मीडिया मार्केटिंग इन विज्ञापनों से कुछ अलग काम है। इसमें सीधे तौर पर मार्केटिंग करने के बजाय किसी मुहिम के तहत प्रोडक्ट की ब्रांडिंग की जाती है।
सोशल साइट्स का बड़ा बाजार
वर्तमान समय में सोशल मीडिया मार्केटिंग करियर के बेहतरीन विकल्प में से एक बनकर उभर रहा है। इसके दो कारण हैं। पहला तो यह कि भारत में इस समय 25 करोड़ से अधिक इंटरनेट उपभोक्ता हैं और दूसरा यह कि भविष्य में इनकी संख्या बहुत तेजी से बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। भारत में 100 करोड़ से अधिक लोग
मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं। सस्ते स्मार्टफोन आने से विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियां इस नए ट्रैंड को अनदेखा नहीं कर सकती हैं।
बाजार के जानकारों का मानना है कि अगर किसी कंपनी को प्रतिस्पर्धा में बने रहना है, तो उसे इस नए डिजिटल माध्यम द्वारा ग्राहकों की जेब से रुपया निकालना होगा। फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर और न जाने कितनी ही सोशल साइट्स अब आपकी जेब में हैं। सोशल साइट्स की उपयोगिता को दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियां पहले ही भांप गई थीं। यही कारण है कि इन पर अपनी कंपनी अथवा उत्पादों का प्रचार करना उन्होंने कुछ साल
पहले से ही आरंभ कर दिया था।
क्या है काम?
सोशल मीडिया मार्केटिंग में मुख्य तौर पर दो तरह के काम करने होते हैं: प्रमोशन और मॉनिटरिंग। प्रमोशन
के तहत सोशल मीडिया के माध्यम से ब्रांड के प्रति लोगों में जागरूकता और बिक्री को बढ़ाना, नए उत्पादों का लॉन्च, री-लॉन्च आदि सम्मिलित होता है। मॉनिटरिंग में यह समझना होता है कि लोग ब्रांड को कैसे ले रहे हैं और रिस्पॉन्स क्या मिल रहा है। जब आप इस काम की शुरुआत करते हैं या नई नौकरी ज्वॉइन करते हैं, तो आपसे इन कामों की उम्मीद की जाती है: प्लानिंग में सहयोग देना, सक्रिय होकर लोगों को रिस्पॉन्स देना, नए ट्रैंड्स को जानकर उनके अनुरूप काम करना, आने वाले प्रोजेक्ट्स में नए ट्रैंड्स का ध्यान रखना आदि। इसके अलावा आप डिजाइनर या डेवलपर के तौर पर भी काम कर सकते हैं। किसी नए प्रोजेक्ट को यही लोग डिजाइन करते हैं।
कौन-से पद?
सोशल मीडिया मार्केटिंग से जुड़ी कंपनियां ऐसे लोगों की तलाश में रहती हैं, जो सोशल मीडिया को अच्छी तरह समझते हों और लोगों से संवाद बनाना जानते हों। सोशल मीडिया मार्केटिंग अथवा मार्केटिंग से जुड़े कोर्स करने के उपरांत आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर, इमर्जिंग मीडिया एंड कंटेंट मैनेजर, सोशल नेटवर्किंग एंड कम्युनिटीज मैनेजर, सोशल मीडिया मैनेजर आदि कोई भी पोस्ट मिल सकती है।
ऑनलाइन हायरिंग
भारत में अब ऑनलाइन हायरिंग तेजी से बढ़ रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में पिछले एक साल में ऑनलाइन हायरिंग 19 फीसदी की दर से बढ़ी है। वर्तमान समय में तो नौकरी पाने का जरिया भी सोशल मीडिया से होकर गुजरता है। इसमें सोशल मीडिया पर बनी आपकी प्रोफाइल काफी मदद करती है। इसलिए यहां पर प्रोफाइल कुछ इस तरह से बनाना चाहिए, जिससे कंपनियों की नजर आपकी प्रोफाइल पर तुरंत पड़े और वे खुद आपको कॉल कर जॉब ऑफर करें। कई कंपनियों ने सोशल मीडिया रिक्रूटर की भर्ती की है, जिससे वे आवेदकों की सोशल मीडिया प्रोफाइल की छानबीन कर सकें। यही कारण है कि अधिकतर कंपनियों ने साइबर रिक्रूटर भी नियुक्त करने शुरू कर दिए हैं।
जैसी साइट, वैसा अप्रोच
गौरतलब है कि हर सोशल साइट पर अलग तरह के लोग आते हैं। ऐसे में आपको यह समझना होगा कि आपके उत्पाद या सेवा को किस साइट पर प्रमोट करना ज्यादा मुनासिब होगा। उदाहरण के लिए, कुछ समय पहले एक
रिसर्च में यह बताया गया था कि टि्वटर का प्रयोग करने वालों की औसत आयु 28 साल है। इसी प्रकार फेसबुक पर पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक हैं। इंस्टाग्राम को 18 से 29 साल के लोग ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। यदि
आप इस तरह के आंकड़ों को आधार बनाकर, ग्राहकों के मुताबिक विज्ञापन, स्लोगन, वीडियो आदि डिजाइन करते हैं, तो जल्दी लोकप्रियता मिलेगी। ऐसी टैगलाइन बनाएं या फिर ऐसा वीडियो शेयर करें, जो लोगों से
कनेक्ट हो। लोगों की भावनाओं और जीवन से जुड़ा कंटेंट इस क्षेत्र में आपको हीरो बना सकता है। केवल इस बात का ध्यान रखें कि वह आपके उत्पाद या कंपनी से पूरी तरह रिलेट करता हो। इस फील्ड की पहली मांग यह है कि
आप लोगों को तुरंत जवाब दें। उनसे अधिक से अधिक इंटरेक्ट करें और कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे जुड़ें।
कैसे पाएं जॉब?
सोशल मीडिया मार्केटिंग का कोर्स करने के बाद जॉब प्राप्त करने के लिए इन बातों पर विशेष ध्यान दें:
- सभी महत्वपर्ण जॉब पोर्टल्स व सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपनी प्रोफाइल बनाएं।
- रेज्यूमे में की-वर्ड्स और स्किल्स को हाईलाइट करें।
- अपनी प्रोफाइल पर गलत जानकारी न दें। गलत पोस्ट करने से बचें।
- पोस्ट में बेहतर कम्युनिकेशन स्किल का खयाल रखें।
- अच्छे संस्थानों की वेबसाइट पर जाकर उनके करियर सेक्शन से अपडेट रहें।
- गूगल सर्च में अपना नाम टाइप करके देखें। फेसबुक, टि्वटर प्रोफाइल के रिजल्ट यहां दिखते हैं। गलत जानकारी आने पर उसमें सुधार करें।
प्रमुख संस्थान
- एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, मुंबई
- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर
- इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, इंदौर
- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग, नागपुर
- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, बैंगलुरू
- दिल्ली स्कूल ऑफ इंटरनेट मार्केटिंग, नई दिल्ली
- इंस्टीट्यूट फॉर इंटीग्रेटेड लर्निंग इन मैनेजमेंट, दिल्ल
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