Sunday, November 13, 2016

इंश्‍योरेंस में करियर

अगर आप इंश्‍योंरेस सेक्‍टर में करियर बनाने का सोच रहे हैं तो यह समय अच्‍छा है। आज लगभग हर परिस्थिति से निपटने के लिए बीमा कंपनियों के पास पॉलिसी हैं। जीवन बीमा, यात्रा बीमा, वाहन बीमा, स्वस्थ्य बीमा तथा गृह बीमा इनमें सबसे ज्यादा प्रचलित हैं। सरकारी कम्पनियों जैसे जीवन बीमा निगम, राष्ट्रीय बीमा कंपनी के अलावा आईसीआईसीआई प्रूडेन्शिअल, मैक्स न्यूयोर्क, बिरला सन लाइफ, बजाज एलिआन्ज़ और टाटा एआईजी जैसी कई निजी कम्पनियाँ भी इस क्षेत्र में कार्यरत हैं।
ग्रेजुएशन के बाद छात्र इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। हालांकि इंश्‍योरेंस सेक्‍टर में 12वीं के बाद भी प्रवेश कर सकते हैं। आजकल कई कम्पनियां ग्रेजुएट छात्रों को पार्ट-टाईम जॉब का ऑफर भी देती हैं। फिर भी विषय का पूरा ज्ञान लेने के लिए कॉलेज के बाद इंश्‍योरेंस मैनेजमेंट में मास्टर्स डिग्री लेना श्रेयस्कर रहेगा।
इनके लिए फायदेमंद
यदि आपमें सेलिंग स्किल, पीपल स्किल हैं तथा आप लोगों की परेशानियों को समझते व उन्हें वित्तीय मदद भी देने को सदैव तैयार रहते हैं तो इंश्‍यारेंस सेक्‍टर आपके लिए बेहतर होगा। लेकिन यदि आप इसे पैसे कमाने का जरिया भर मानते हैं तो इसे करियर के रूप में न चुनें। वास्तविक दुनिया में इंश्‍योरेंस का महत्व शुरूआत में ही समझा जाना चाहिए।
इस तरह करें शुरुआत
आप किसी लोकप्रिय इंश्योरेंस कंपनी के इंश्योरेंस एजेंट या सेल्स एग्जीक्यूटिव- इंश्योरेंस के रूप में करियर शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको इरडा (भारतीय बीमा नियामक प्राधिकरण) द्वारा संचालित एजेंट परीक्षा पास करनी होगी। कुछ सालों तक इस तरह काम करने के बाद आप इन्श्योएन्स मैनेजर भी बन सकते हैं।
ये स्किल्‍स जरूरी
इंश्‍योरेंस को करियर बनाने के लिए दो तरह की स्किल्‍स की आवश्यकता होती है- पहला, लोगों को आसानी से दोस्‍त बनाना और दूसरा, उनकी परेशानी को सही ढंग से पहचान कर उन्हें इंश्‍योरेंस के महत्व को समझाना। आप उन्हें समझा सकते हैं कि भविष्य में होने वाली किसी दुर्घटना से इंश्‍योरेंस कैसे सुरक्षा प्रदान करता है। इंश्‍योरेंस कम से कम वित्तीय रूप से लोगों को सुरक्षा तो प्रदान कर ही सकता है।
रोजगार के अवसर
इंश्योरेंस प्रोफेशनल्स के लिए रोज़गार की संभावनाएं दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रहीं हैं। आप एक इंश्योरेंस एजेंट के रूप में करियर शुरू कर सकते हैं जहां आपको लोगों को बीमा पाॅलिसी बेचनी होती हैं। इसके लिए आपको निश्चित टार्गेट दिया जाता है जिसे आपको प्रीमियम के रूप में कम्पनी के लिए कमाकर पूरा करना होता है। इसके बदले में आपको कमीशन दिया जाता है। इसके अलावा सेल्स मैनेजर- इंश्योरेंस का पद भी महत्वपूर्ण होता है जहां आपको इंश्‍योरेंस एजेंट की एक टीम को संभालना होता है। आप इंश्योरेंस अंडरराईटर के रूप में भी अपने करियर की शुरूआत कर सकते हैं।
सैलेरी 
कंपनी के अनुसार शुरूआत में 10,000 से 30,000 रुपये तक आसानी से पाए जा सकते हैं। किसी उच्च पद पर पहुंचने पर आप 1 लाख रुपए का मासिक वेतनमान भी ले सकते हैं। यदि आपने किसी प्रसिद्ध बी-स्कूल से एमबीए इन इंश्योरेंस किया है तो आप अपनी फर्स्‍ट जॉब में ही ज्यादा बेहतर वेतनमान की अपेक्षा कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment