Monday, November 6, 2017

वेब डिजाइनिंग में करियर


वेब डिजाइनिंग एक कला है। अगर आप कलात्मक सोच के साथ-साथ डिजाइनिंग में रुचि रखते हैं और कंप्यूटर से खेलने के शौकीन हैं तो आपके लिए वेब डिजाइनिंग में करियर के बेहतर मौके उपलब्ध हो सकते हैं।
यूं तो वेब डिजाइनिंग आईटी का ही एक हिस्सा है, लेकिन एक वेब डिजाइनर को एक आईटी से भी बेहतर और रचनात्मक भूमिका निभानी पड़ती है। आप जितने ज्यादा कल्पनाशील होंगे, छोटी से छोटी जगह में जितनी अधिक और महत्वपूर्ण जानकारी समेटने में कुशल होंगे, आपकी प्रसिद्घि एक वेब डिजाइनर के रूप में उतनी ही अधिक होगी। 
लोगों के मन की बात समझें लोगों के मन में आप तभी जगह बना सकते हैं, जब उनकी जरूरत को समझते हुए आप उनके हिसाब से या उनकी सोच से बेहतर वेबसाइट तैयार कर दें और वह भी कम से कम समय में। इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पढ़ने के साथ-साथ दूसरी वेबसाइट्स को भी बार-बार ध्यान से देखना और समझना होगा। नए-नए प्रयोग करने होंगे। इस फील्ड में आजकल डीओएम, एचटीएमएल, जावा स्क्रिप्ट और सीएमएस आदि तकनीक अधिक प्रचलित हैं।
नकल न करेंक्रिएटिविटी ही आपको इस क्षेत्र में आगे ले जा सकती है। दूसरों की नकल करना या उनके आधार पर वेबसाइट्स बनाना आपके करियर में बहुत बड़ा रोड़ा बन सकता है। 
चेंज स्क्रीन है शगलआजकल वेबसाइट बनवाने वाले अधिकतर लोग सोचते हैं कि उनकी वेबसाइट की स्क्रीन हर रोज चेंज होती रहे, वह भी खूबसूरती के साथ। चेंज स्क्रीन वाली वेबसाइट आजकल लोगों को खूब भाती है। इसके लिए आपको वीडियो या फोटो एडिटिंग की जानकारी होनी चाहिए। वेबसाइट के हिसाब से आपको उस पर लगाई गई स्क्रीन को भी बनाना या चुनना होगा। नए-नए तरीके से डिजाइन करने वालों और वेबसाइट को सूट करने वाले खिलते रंगों को चुनने के साथ-साथ प्लेसिंग के सौंदर्य की परख रखने वालों के लिए इस क्षेत्र में पैसा ही पैसा है। 
अपनी वेबसाइट बनाना जरूरीएक वेब डिजाइनर की जब तक अपनी वेबसाइट नहीं होगी, लोगों में उसके काम का सही मैसेज नहीं जाएगा। साथ ही आपकी वेबसाइट जितनी आकर्षक होगी, लोग उतने ही आपके काम से ज्यादा प्रभावित होंगे, जिससे आपका काम बढ़ेगा।
लोगो है महत्वपूर्ण
वेब डिजाइनिंग में अति महत्वपूर्ण है वेबसाइट का लोगो। वेबसाइट कंपनी की हो या किसी अन्य ब्रांड के प्रचार के लिए बनाई जाए, उसका लोगो ऐसा होना चाहिए कि वेबसाइट देखने वाले को एक ही नजर में अपनी ओर आकर्षित करे और उससे जुड़ने या उसका ग्राहक बनने के लिए प्रेरित करे। कोई भी कंपनी अपनी पहचान, अपना बैकग्राउंड, अपने कार्य और संचालन का ब्यौरा वेबसाइट के माध्यम से दर्शाती है। इसमें उसका लोगो महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।
क्या-क्या होता है सीखनाएक वेब डिजाइनर को टेम्पलेट, लोगो, पोर्टफोलियो, वेबसाइट, ग्राफिक, बैनर डिजाइनिंग के साथ-साथ एनिमेशन, फ्लैश, वेबसाइट मेंटनेंस, मूवी मेकिंग, ई-कॉमर्स वेबसाइट, एडोब फोटोशॉप, एडोब इलस्ट्रेटर, कोरल ड्रॉ, एचटीएमएल, जावा स्क्रिप्ट, वर्ड प्रेस, ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया आदि सब अच्छे से सीखना होता है।
कोर्सेज: वेब डिजाइनिंग के क्षेत्र में कई तरह के कोर्सेज उपलब्ध हैं। इनमें एडवांस्ड सर्टिफिकेशन इन वेब डिजाइन एंड इंटरएक्टिव मल्टीमीडिया, डिप्लोमा इन ग्राफिक एंड डिजाइन, सर्टिफिकेट इन वेबसाइट डिजाइन एंड मैनेजमेंट, डिप्लोमा एंड सर्टिफिकेट कोर्स इन वेब डिजाइन एंड वेब प्रोडक्शन, बीएससी इन मल्टीमीडिया, ग्राफिक एंड वेब डिजाइन जैसे शॉर्ट टर्म कोर्सेज के अलावा डिप्लोमा इन एडवांस्ड लेवल, वेब डिजाइनिंग एंड वेब प्रोडक्शन जैसे कोर्स प्रमुख हैं।
योग्यता: वेब डिजाइनिंग के किसी भी कोर्स में प्रवेश लेने के लिए कम से कम पचास प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा करने के लिए वेब डिजाइनिंग में ग्रेजुएट या वेब डिजाइनिंग में डिप्लोमा के अलावा किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएट होना जरूरी है। कुछ इंस्टीट्यूट 10वीं पास छात्रों को भी वीडियो एडिटिंग के कोर्स में प्रवेश दे देते हैं।
संभावनाएं: प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया, मल्टी नेशनल कंपनियों, मार्केटिंग फर्म आदि में वेब डिजाइनर के लिए अवसर हैं। ऑडियो विजुअल मीडिया, डिजाइन स्टूडियो में भी अच्छे अवसर हैं। आप अपना ऑफिस खोल कर स्वतंत्र तरीके से भी काम कर सकते हैं। अच्छे वेब डिजाइनर को प्रोडक्शन को-ऑर्डिनेटर, वेब मास्टर, साइट डेवलपर्स, वेब मीडिया डिजाइनर, वेब प्रोडक्शन मैनेजर एवं इंटरेक्टिव प्रोडक्शन आर्टिस्ट के पद पर नौकरी मिल सकती है।
आमदनीवेब डिजाइनिंग में शुरुआत में 15 से 25 हजार रुपए तक मिल जाते हैं। जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता जाता है, वेतन में भी बढ़ोतरी होती जाती है। अगर आप मेहनती हैं तो वेब डिजाइनिंग के काम से ही आप 1.5 से 2.5 लाख रुपए महीने तक वेतन पा सकते हैं। अपना काम करेंगे तो आमदनी आपको मिलने वाले काम पर निर्भर करेगी। डिजाइनर एक वेबसाइट डिजाइन करने के दो-ढाई हजार से 25-30 हजार तक चार्ज करते हैं।
प्रमुख संस्थानइंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी, मैदान गढ़ी, नई दिल्ली, वेबसाइट-www-ignou-ac-in
जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जामिया नगर, नई दिल्ली
वेबसाइट-
 www-jmi-ac-in
नेशनल इंस्टीटय़ूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद वेबसाइट-www-nid-edu
टीजीसी एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया, नई दिल्ली वेबसाइट-www-tgcindia-com
दिल्ली स्वरोजगार समिति, झंडेवालान, नई दिल्ली

No comments:

Post a Comment