ब्रांड मैनेजमेंट में करियर

हर कंपनी ग्राहकों की मांग को देखते हुए अपने उत्पाद की ब्रांडिंग करना चाहती है ताकि उसका उत्पाद बाजार में सबसे खास लगे। अपने उत्पाद को अलग ढंग से प्रस्तुत करने की यही कला ब्रांडिंग कहलाती है। ब्रांडिंग की इस प्रकिया में ब्रांड मैनेजर अहम भूमिका निभाता है।
प्रतियोगिता के इस दौड़ में निश्चित तौर पर हर कंपनी अपने उत्पाद को अलग ढंग से प्रस्तुत करना चाहती है और यही वजह है कि इस तरह के प्रोफेशनल कोर्स की अब खूब मांग होने लगी है। इस कोर्स को असल में ब्रांड मैनेजमेंट कहा जाता है जिसके अंतर्गत किसी खास उत्पाद को मार्केटिंग तकनीकों के प्रयोग से ग्राहकों के सामने इस ढंग से पेश किया जाता है ताकि उसकी छाप लंबे समय तक बरकरार रहे।
» योग्यता : किसी भी विषय से स्नातक की डिग्री कर, कैट और मैट की प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद सीधे आप एमबीए कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। वहीं ब्रांड मैनेजमेंट कोर्स में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं। यह कोर्स यूं तो दो साल की अवधि का है लेकिन आप चाहें तो इसमें डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं जिसकी अवधि एक साल है।
» गुण : बतौर ब्रांड मैनेजर आपमें भाषा की अच्छी पकड़ होनी लाजमी है। वहीं बाजार की पूरी जानकारी होने के साथ-साथ ग्राहकों की उत्पाद को लेकर क्या मांग है उस पर आपकी पैनी नजर होनी जरूरी है। बाजार पर आपकी पूरी तरह से पैंठ हो। इसी के साथ आपमें रचनात्मकता और लोगों से अच्छे संपर्क साधने की कला भी होनी चाहिए।
» संभावनाएं : इस कोर्स को करने के उपरांत आपके पास कई विकल्प हैं जहां से आप अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं। शुरुआती तौर पर आप चाहें तो प्रोडक्ट मैनेजर या ब्रांड डेवलपमेंट मैनेजर के रूप में काम कर सकते हैं। आमतौर पर कोर्स पूरा करने के बाद छात्रों की प्लेसमेंट देश की प्रमुख कपनियों जैसे हिन्दुस्तान लीवर, गोदरेज, मंहिद्रा एंड मंहिद्रा, सन फार्मा, आदित्य बिरला ग्रुप, रिलायंस आदि में हो जाता है।
» वेतन : शुरु में इस कोर्स को कर 10 से 15 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं । अनुभव के बाद अच्छी कमाई कर सकते हैं।
  • यहां से कर सकते हैं कोर्स
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ प्लानिंग एंड मैनेजमेंट, दिल्ली
बेस लेवल, आईआईपीएम टावर, बी-11, कुतुब इंस्टीट्यूशनल एरिया, नई दिल्ली – 110016इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद, गुजरात
19, इंकलाब सोसाइटीए अहमदाबाद, गुजरातइंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड मैनेजमेंट , झारखंड
आईआईएसएम कैंपस, रांची – 834004
संपर्क करें : 91-651-2242060

Popular posts from this blog

जैव प्रौद्योगिकी में कैरियर

वनस्पति में करियर