Thursday, November 19, 2015

डबिंग आर्टिस्ट के रूप में करियर

टीवी और रेडियो विज्ञापनों पर सुनाई देने वाली दिलकश आवाज हो या कार्टून कैरेक्टर्स के मजेदार डायलॉग, अपने दम पर हर किसी का ध्यान खींचने का माद्दा रखते हैं डबिंग आर्टिस्ट। वर्तमान में डबिंग आर्टिस्ट की तमाम जगहों पर अच्छी खासी मांग है।
योग्यता
डबिंग आर्टिस्ट के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नहीं होती। आवाज और भाषा की बदौलत लोग एंट्री पा लेते थे। लेकिन बीते कुछ समय से बतौर डबिंग आर्टिस्ट करियर बनाने के लिए कोर्स भी शुरू हो चुका है। ऐसे में कम से कम 10वीं पास अभ्यर्थियों की मांग होने लगी है।

व्यक्तिगत गुण
एक डबिंग आर्टिस्ट के लिए जरूरी है कि उसे भाषा की समझ हो। बातचीत में उतार-चढ़ाव, उच्चारण और भाषा की जानकारी अच्छी तरह होनी चाहिए। साथ ही गला साफ हो, आवाज प्रसारण योग्य हो। इसमें आवाज ही व्यक्ति की पहचान होती है। इसलिए अच्छा बोलने की कोशिश करें। साथ ही रोजमर्रा के जीवन में लोगों के बोलने के ढंग, व्यवहार तथा उनकी आदतों पर गौर करें। खुद को लोगों के साथ जोड़ें। तभी बेहतर डबिंग आर्टिस्ट बन सकते हैं।
अवसर
डबिंग आर्टिस्ट के लिए अवसर ही अवसर है। आकाशवाणी, दूरदर्शन, विभिन्न टीवी चैनल्स, प्रोडक्शन हाउसेस, एफएम रेडियो, टीवी के विज्ञापनों, डाक्यूमेंट्री फिल्में, एनिमेशन वर्ल्ड,  ऑनलाइन एजुकेशन (आडियो बुक की डबिंग) के अलावा मोबाइल में कॉलरट्यून की डबिंग में बतौर वायस ओवर आर्टिस्ट की खूब डिमांड है। आवाज अच्छी है, तो काम मिलने में बहुत ज्यादा दिक्कत नहीं आती, अच्छे ऑफर मिल जाते हैं। इस प्रोफेशन में नेम, फेम और मनी की कमी नहीं है। शुरुआत में एक वायस ओवर के लिए भले ही महज चंद रुपये मिलें, लेकिन जैसे-जैसे आवाज की पहचान बनती जाती है, यह रकम भी बढ़ती जाती है। लगभग हर चैनल और प्रोडक्शन हाउसेस में डबिंग आर्टिस्ट की डिमांड है।
कोर्स
इसमें डिग्री डिप्लोमा तो नहीं, लेकिन सर्टिफिकेट इन वायस ओवर ऐंड डबिंग जैसे कोर्स बकायदा कराए जा रहे हैं। यह कोर्स मात्र एक महीने का होता है।
संस्थान
 1. लाइववार्स (करियर इंस्टीट्यूट इन ब्रॉडकास्टिंग फिल्म), मुंबई
 2. डिजायर्स ऐंड डेस्टिनेशन, मुंबई
 3. द वायस स्कूल, मुंबई
 4. इएमडीआई इंस्टीट्यूट, मुंबई
 5. जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, मुंबई
 6. आईसोम्स बैग फिल्म्स, नोएडा
 7. एशियन एकेडमी आफ फिल्म ऐंड टेलिविजन, नोएडा
 8. एकेडमी ऑफ रेडियो मैनेजमेंट, हौजखास, नई दिल्ली