Tuesday, June 6, 2023

बीएससी- हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन

बीएससी- हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन (B.Sc. - Hospitality and Hotel Administration) एक स्नातक स्तर का पाठ्यक्रम है जो छात्रों को हॉस्पिटैलिटी और होटल प्रशासन के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्रदान करता है। यह कोर्स छात्रों को होटल, रेस्टोरेंट, आपरेटिंग मैनेजमेंट, खाद्य सेवा, अतिथि संचालन और आपरेटिंग, पर्यटन व्यवस्थापन और व्यवसायिकता आदि के क्षेत्र में नौकरी के अवसर प्रदान करता है।

बीएससी- हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स में छात्रों को निम्नलिखित विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है:

फूड प्रोडक्शन: यह विषय छात्रों को भोजन प्रक्रियाओं, रसोई विज्ञान, खाद्य सुरक्षा, खाद्य उत्पादन, भोजन प्रबंधन और भोजन सेवा की विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षण प्रदान करता है।

फ्रंट ऑफिस ऑपरेशन्स: यह विषय छात्रों को आपरेटिंग मैनेजमेंट, रिसेप्शन, गास्ट सर्विस, रूम बुकिंग, ग्राहक संपर्क, बिलिंग और क्षेत्र में संचालन  

बीएससी- हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स में छात्रों को निम्नलिखित विषयों पर भी प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है:

 

हाउसकीपिंग: यह विषय छात्रों को होटल की सफाई, रूम सेवा, लॉन्ड्री मैनेजमेंट, संगठनात्मक व्यवस्था, सामग्री प्रबंधन और फ्लोर संचालन पर ज्ञान प्रदान करता है।

ट्रेवल और टूरिज्म मैनेजमेंट: यह विषय पर्यटन और यात्रा क्षेत्र में छात्रों को ग्राहक सेवा, यात्रा व्यवस्था, पर्यटन का प्रबंधन, यात्रा एजेंट का कार्य, पर्यटन उत्पादों का प्रचार और प्रबंधन, पर्यटन संस्थानों का संचालन आदि के बारे में ज्ञान प्रदान करता है।

होटल फिनेंस और अकाउंटिंग: यह विषय छात्रों को होटल के लिए वित्तीय प्रबंधन, खाता रखरखाव, लेखा परीक्षण, बजटिंग, लाभ और हानि, इंवेंट्री मैनेजमेंट और अनुदान प्रबंधन की जानकारी प्रदान करता है।

बीएससी- हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स में निम्नलिखित विषयों पर भी विस्तार से प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है:

इवेंट मैनेजमेंट: यह विषय छात्रों को समारोह और कार्यक्रमों के आयोजन, प्रबंधन, सम्पादन, विपणन, संपर्क, लोगिस्टिक्स, और विभिन्न आयोजनों के लिए नौकरी के अवसर प्रदान करता है।

कस्टमर सर्विस: यह विषय छात्रों को ग्राहक संचार, संपर्क केंद्र, कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट, क्वेरी प्रबंधन, शिकायत प्रबंधन, और ग्राहक की सेवा के लिए आवश्यक दक्षता प्रदान करता है।

क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन: यह विषय छात्रों को देशीय और विदेशी पर्यटन स्थलों, पर्यटन यात्राओं के व्यवस्थापन, पर्यटन विकास, पर्यटन नीति और पर्यटन मार्केटिंग के बारे में ज्ञान प्रदान करता है।

कार्यालय प्रबंधन: यह विषय छात्रों को होटल व्यवस्थापन, संगठन, संचालन, संपर्क, संगठित कार्यप्रणाली, कार्याल

बीएससी- हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स को भारत में कई संस्थानों द्वारा प्रदान किया जाता है। यह कोर्स हिंदी माध्यम में उपलब्ध होता है और निम्नलिखित संस्थानों द्वारा प्रदान किया जाता है:

नेशनल कॉउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलॉजी (National Council for Hotel Management and Catering Technology): इस संस्थान की बीएससी- हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन प्रोग्राम भारत भर में उपलब्ध है। यह संस्थान छह माह के न्यूनतम अवधि के लिए गतिविधि प्रशिक्षण भी प्रदान करता है।

भारतीय होटल मैनेजमेंट विश्वविद्यालय (Indian Hotel Management University): यह विश्वविद्यालय भी बीएससी- हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स में अध्ययन का विकल्प प्रदान करता है। यह विश्वविद्यालय द्वारा स्वतंत्रता सेनानी और गुरु नानक जयंती कोटा कैम्पस में भी बीएससी कोर्स प्रदान किया जाता है।

अमिती नेशनल करियर विज्ञान संस्थान (Amiti National Career Institute): इस संस्थान में भी बी

No comments:

Post a Comment