Sunday, June 18, 2023

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा होटल मैनेजमेंट

पीजीडी (पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा) होटल मैनेजमेंट एक प्रोफेशनल पाठ्यक्रम है जो हॉस्पिटैलिटी उद्योग में विशेषज्ञता प्रदान करता है। यह कोर्स स्नातक स्तर के छात्रों के लिए डिजाइन किया गया है जो होटल मैनेजमेंट या संबंधित क्षेत्र में अध्ययन करना चाहते हैं और अपने करियर को मजबूत करना चाहते हैं।

पीजीडी होटल मैनेजमेंट का पाठ्यक्रम आमतौर पर एक वर्ष का होता है और इसमें विभिन्न विषयों का अध्ययन किया जाता है। नीचे दिए गए विषयों में से कुछ मुख्य हैं जो पीजीडी होटल मैनेजमेंट के पाठ्यक्रम में शामिल हो सकते हैं:

होटल ऑपरेशन मैनेजमेंट: इस विषय में छात्रों को होटल ऑपरेशन की विभिन्न पहलुओं की समझ प्रदान की जाती है, जैसे कि रिसेप्शन, किचन ऑपरेशन, रूम सर्विसेज, फूड और बेवरेज सेवाएं, और संगठन की व्यवस्था।

होटल वित्त और लेखांकन: यह विषय छात्रों को होटल उद्योग में वित्त प्रबंधन की समझ प्रदान करता है। इसमें बजटिंग, लेखांकन, मुनाफा और हानि विश्लेषण, वित्तीय रिपोर्टिंग, और वित्तीय नियंत्रण जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

होटल व्यावसायिकता: यह विषय छात्रों को होटल व्यवसाय के प्रमुख सिद्धांतों, व्यवसायिक मॉडलों, और उद्यमिता की समझ प्रदान करता है। छात्रों को होटल उद्योग के विभिन्न आयामों का अध्ययन करके व्यवसायिक सफलता के लिए नए और अद्यतित उपाय विकसित करना सिखाया जाता है।

होटल मार्केटिंग और सेल्स: इस विषय में छात्रों को होटल मार्केटिंग, ब्रांडिंग, प्रचार, विपणन रणनीतियाँ, और सेल्स प्रबंधन की समझ प्रदान की जाती है

होटल संचालन और न्यायिक मामले: यह विषय छात्रों को होटल के न्यायिक मामलों, कानूनी मुद्दों, अधिकारिक प्रक्रियाओं, संबंधित कानूनों और नियमों की समझ प्रदान करता है। छात्रों को उचित मानव संसाधन प्रबंधन, अनुशासन, न्यायिक समस्याओं का समाधान, और कानूनी तत्परता के बारे में ज्ञान प्राप्त होता है।

होटल और पर्यटन के ग्राहक सेवा: यह विषय छात्रों को ग्राहक सेवा के महत्व, अच्छी ग्राहक संबंध और ग्राहक संतुष्टि की गुणवत्ता को समझाता है। छात्रों को ग्राहकों की आवश्यकताओं को समझने, प्रतिक्रिया के साथ संबंध बनाने और ग्राहक समस्याओं का समाधान करने के लिए उच्चतम स्तर की ग्राहक सेवा कौशल प्राप्त होता है।

होटल आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन: इस विषय में छात्रों को होटल आपूर्ति श्रृंखला के प्रबंधन की समझ प्रदान की जाती है।

आप हिंदी में होटल मैनेजमेंट के लिए निम्नलिखित प्रमुख संस्थानों से यह कोर्स कर सकते हैं:

राष्ट्रीय होटल मैनेजमेंट एवं पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट (NCHMCT): यह भारत सरकार द्वारा संचालित अधिकृत प्रशिक्षण संस्थान है जो होटल मैनेजमेंट के कई पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इस संस्थान की वेबसाइट पर जाकर आप पूरी जानकारी और प्रवेश प्रक्रिया के बारे में विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

अन्य राज्यों में स्थानीय विश्वविद्यालयों और संस्थानों में भी होटल मैनेजमेंट के पाठ्यक्रम प्रदान किए जाते हैं। आपको विश्वविद्यालय की वेबसाइट या प्रवेश पोर्टल पर जाकर उनके पाठ्यक्रमों, प्रवेश प्रक्रिया, और अन्य जानकारी के बारे में विवरण मिलेगा।

प्राइवेट उच्च शिक्षा संस्थानों और कॉलेजों में भी होटल मैनेजमेंट के पाठ्यक्रम उपलब्ध होते हैं। आप अपने आस-पास के इंस्टीट्यूट्स की जांच कर सकते हैं और उनसे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

No comments:

Post a Comment