Friday, March 17, 2023

सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर

सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर (Certified Financial Planner) एक पेशेवर पात्रता है जो वित्तीय योजनाओं, निवेश और वित्तीय नियोजन के क्षेत्र में प्रशिक्षण देता है। इस पाठ्यक्रम से संबंधित अधिकतर जानकारी हिंदी भाषा में हैं।


कोर्स की अवधि और संरचना:

सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर के लिए पात्रता पाने के लिए आपको एक आधिकारिक पाठ्यक्रम पूरा करना होगा, जो आमतौर पर तीन से नौ महीनों के बीच का होता है। इस पाठ्यक्रम में विभिन्न विषयों पर व्याख्यान, सेमिनार और अन्य विन्यास शामिल होते हैं। इस पाठ्यक्रम का विवरण निम्नलिखित है:


वित्तीय प्लानिंग के आधार: इस विषय में आप वित्तीय प्लानिंग के बेसिक तत्वों से अवगत होंगे। इसमें निवेश के अवसर, निवेश उपयोगिता, अधिकतम वापसी, निवेश प्रबंधन, वित्तीय निर्णय और वित्तीय समस्याओं के समाधान आदि शामिल होते हैं।

सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर (CFP) को संबंधित नियमों, नियमक तंत्रों, निवेश संबंधी ज्ञान और वित्तीय योजनाओं के बारे में विस्तृत ज्ञान होता है। CFP एक विशेषकर स्थापित करता है, जिसमें उन्हें अधिकांश लोगों की वित्तीय योजनाएं तैयार करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।


उन्हें विभिन्न वित्तीय उत्पादों जैसे जीवन बीमा, बैंक खाते, पेंशन योजनाएं, एलआईसी, एलआईपी, म्यूच्यूअल फंड, स्टॉक्स और बॉन्ड्स, वित्तीय प्लानिंग और निवेश के बारे में जानकारी होती है। उन्हें विभिन्न वित्तीय उत्पादों के बीच अंतर को समझना भी आवश्यक होता है ताकि वे अपने ग्राहकों को सबसे अच्छा विकल्प सलाह दे सकें।


इसके अलावा, CFP को उन विशेषताओं से भी पूरी जानकारी होती है जो एक अच्छे वित्तीय प्लानर में होनी चाहिए

सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर अधिकृत वित्त सलाहकार होते हैं जो व्यक्तियों और संगठनों के वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करते हैं। वे वित्तीय लक्ष्यों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं, निवेश सलाह देते हैं और वित्तीय योजनाओं की रचना और निर्माण में मदद करते हैं। सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर्स की मुख्य जिम्मेदारी लाभकारी के स्तर को बढ़ाने के लिए वित्तीय नियोजन बनाना और संचालित करना होता है।


एक सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर बनने के लिए, आपको सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर बोर्ड (CFP) द्वारा स्वीकृत ट्रेनिंग प्रोग्राम पूरा करना होगा। ट्रेनिंग प्रोग्राम विभिन्न प्रकार के वित्तीय प्रबंधन, निवेश, वित्तीय योजना बनाने और फाइनेंशियल प्लानिंग से संबंधित विषयों पर ध्यान केंद्रित करता है।


CFP अनुमति अभिगम के लिए, आपको स्वयं को शैक्षिक पात्रता और अनुभव के लिए आवेदन करना होगा।


सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर कोर्स को आप विभिन्न संस्थानों से सम्पन्न कर सकते हैं। यहां कुछ प्रमुख संस्थान दिए जा रहे हैं:


निवेश एवं विकास प्राधिकरण (आईएनवीएसडी) - भारत सरकार के अधीन नियमित रूप से सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर पाठ्यक्रम का आयोजन करता है।

एसोसिएशन ऑफ पर्सनल फाइनेंशियल एडवाइजर्स (एएफपी) - एफपी भारत के सबसे प्रभावशाली फाइनेंशियल प्लानिंग एजेंसियों में से एक है जो सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर पाठ्यक्रमों का आयोजन करता है।

इंडियन इन्स्टीट्यूट ऑफ फाइनेंशियल प्लानिंग (आईआईएफपी) - यह संस्थान सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर पाठ्यक्रम की प्रशिक्षण एवं संचालन की सुविधा प्रदान करता है।

नैशनल ईड्यूकेशन ट्रस्ट (एनईटी) - एनईटी सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर पाठ्यक्रम की प्रशिक्षण एवं संचालन की सुविधा प्रदान करता है।

No comments:

Post a Comment