Thursday, March 16, 2023

कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट

र्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर कोर्स को आप विभिन्न संस्थानों से सम्पन्न कर सकते हैं। यहां कुछ प्रमुख संस्थान दिए जा रहे हैं:


निवेश एवं विकास प्राधिकरण (आईएनवीएसडी) - भारत सरकार के अधीन नियमित रूप से सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर पाठ्यक्रम का आयोजन करता है।

एसोसिएशन ऑफ पर्सनल फाइनेंशियल एडवाइजर्स (एएफपी) - एफपी भारत के सबसे प्रभावशाली फाइनेंशियल प्लानिंग एजेंसियों में से एक है जो सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर पाठ्यक्रमों का आयोजन करता है।

इंडियन इन्स्टीट्यूट ऑफ फाइनेंशियल प्लानिंग (आईआईएफपी) - यह संस्थान सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर पाठ्यक्रम की प्रशिक्षण एवं संचालन की सुविधा प्रदान करता है।

नैशनल ईड्यूकेशन ट्रस्ट (एनईटी) - एनईटी सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर पाठ्यक्रम की प्रशिक्षण एवं संचालन की सुविधा प्रदान करता है।

कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट (CMA) एक विशेष अकाउंटिंग पेशेवर होते हैं जो अपनी क्षमताओं का उपयोग कर विभिन्न संगठनों में वित्तीय नियंत्रण और निर्णय लेने में मदद करते हैं। CMA का प्रमुख कार्य वित्तीय प्रबंधन विभाग के निर्णय लेने में मदद करना होता है, जिसमें संगठन के लाभ और खर्च के माध्यम से कारोबार की नीतियों और कार्यक्रमों का निर्धारण किया जाता है।


कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट को लगभग सभी क्षेत्रों में व्यापक ज्ञान और निपुणता की आवश्यकता होती है, जैसे लेखा, वित्त, प्रबंधन और संगठन के अन्य क्षेत्र। CMA प्रशिक्षण योग्यता के साथ उम्मीदवार संगठन के लिए लेखा, वित्त और वित्तीय प्रबंधन में निकलने के लिए तैयार होते हैं।


CMA प्रमाणपत्र के लिए अभ्यर्थी को संघीय अधिनियमों के अनुसार न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता और अनुभव की आवश्यकता होती है।

कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट (CMA) एक प्रबंधन कंट्रोलर होते हैं जो कंपनी के खर्च और आय को प्रबंधित करते हैं। वे इस विषय में विशेषज्ञ होते हैं जो व्यापक तकनीकी ज्ञान, वित्तीय रणनीति और संचालन पर ध्यान केंद्रित करते हैं।


CMA का काम खर्च और लाभ को संभालने के लिए सही रणनीति का चयन करना, विभिन्न विभागों के साथ सहयोग करना, वित्तीय प्रबंधन रिपोर्टों को तैयार करना और कंपनी के नियंत्रण में रहना होता है।


इस विषय में बैचलर डिग्री की शिक्षा प्रदान की जाती है जिसमें छात्रों को वित्तीय प्रबंधन के सिद्धांत, सार्वजनिक लेखा परीक्षण, निवेश प्रबंधन, कार्यक्रम बजट, कारोबार के लिए नियोजन आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।


CMA को अमेरिकी संस्थान ऑफ मैनेजमेंट एकाउंटेंट्स (IMA) द्वारा प्रबंधित किया जाता है। आवेदकों को एक लिखित परीक्षा देनी होती है जिसमें निम्नलिखित विषयों पर प्रश्न होते हैं 

यह एक प्रमुख प्रोफेशनल कोर्स है और यह कई संस्थानों द्वारा भारत में प्रदान किया जाता है। निम्नलिखित संस्थानों से आप कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट कोर्स कर सकते हैं:


आईसीएफएम - भारतीय प्रबंध संस्थान, बैंगलोर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नई दिल्ली

आईएमएस - इंडियन मैनेजमेंट स्कूल, अहमदाबाद, बंगलौर, कोलकाता, मुंबई, नई दिल्ली

एआईएमटी - अहमदाबाद, बंगलौर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नई दिल्ली

एक्सएलआईएम - जमशेदपुर, भुवनेश्वर, दिल्ली एनसीआर, मुंबई, रांची

एसपीजीएम - स्प जैन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई

टॉप बी-स्कूल्स जैसे की जेएमएस ऑनलाइन, उपेंद्र नगर आदि भी कोर्स प्रदान करते हैं।

इन संस्थानों के अलावा, कुछ स्थानों पर स्थानीय स्तर पर भी कोर्स उपलब्ध होते हैं--

No comments:

Post a Comment