Tuesday, January 17, 2023

मेडिकल रेकॉर्ड में बनाएं करियर

मेडिकल रेकॉर्ड साइंस किसी इंसान के मेडिकल रेकॉर्ड से जुड़ा है। इसमें आपकी बुनियादी जानकारी जैसे आपका नाम और जन्मतिथि, मेडिकल टेस्ट, इलाज, दवा और आपके स्वास्थ्य के बारे में डॉक्टर द्वारा की गई टिप्पणी का रेकॉर्ड होता है। इसमें सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य का ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य का भी रेकॉर्ड रखा जाता है। 

क्या करना पड़ता है?

स्वास्थ्य संबंधित अच्छे इन्फर्मेशन सिस्टम के रखरखाव के लिए मरीज के रेकॉर्ड, उससे संबंधित डेटा को संग्रह करना, सांख्यिकीय तकनीक का इस्तेमाल कर उसका विश्लेषण करना, मेडिको लीगल पहलू को समझना और स्वास्थ्य संबंधित संवैधानिक कानूनों की समझ होनी जरूरी है। मेडिकल रेकॉर्ड्स टेक्नॉलजी या हेल्थ इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी इन चीजों से संबंधित है। मेडिकल रेकॉर्ड साइंस की फील्ड में कई रोल्स में जॉब ऑफर की जाती है जैसे मेडिकल रेकॉर्ड टेक्निशन, मेडिकल रेकॉर्ड एग्जिक्युटिव, लैबरेटरी इक्विपमेंट टेक्निशन, मेडिकल रीसिप्शनिस्ट, मेडिकल कोडर, बिलिंग एंड कोडिंग टेक्निशन, हेल्थ इन्फर्मेशन टेक्निशन और मेडिकल ऑफिस मैनेजर। सभी रोल्स कुछ हद तक किसी व्यक्ति का मेडिकल रेकॉर्ड से संबंधित है। कुछ लोगों का काम किसी व्यक्ति के मेडिकल रेकॉर्ड को कोडिंग की भाषा में बदलना है।
कैसे बनाएं करियर?
आप मेडिकल रेकॉर्ड साइंस में बैचलर डिग्री ले सकते हैं या पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा कर सकते हैं। 

बैचलर डिग्री
बैचलर डिग्री 3 साल की होगा जिसमें दाखिले के लिए 12वीं फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स/बायॉलजी के साथ पास होना जरूरी है। कुछ संस्थान और कॉलेज अपनी प्रवेश परीक्षा लेते हैं। कोर्स की फीस संस्थान के मुताबिक अलग-अलग होती है। वैसे एक औसत फीस 20,000 रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये तक होती है। 

पोस्टग्रैजुएट डिप्लोमा
पोस्टग्रैजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम को पूरा करने की न्यूनतम अवधि 1 साल होती है और अधिकतम अवधि 2 साल होती है। भारत या विदेश में हेल्थकेयर या लाइफ साइंस इंडस्ट्री में काम कर रहे लोग यह शॉर्ट टर्म प्रोग्राम कर सकते हैं। लाइफ साइंस के ग्रैजुएट या साइंस में एमएससी करने वाले और जीव विज्ञान से ग्रैजुएशन कर रहे या करने वाले कैंडिडेट्स भी यह कोर्स कर सकते हैं। 

मेडिकल रेकॉर्ड साइंस में कोर्स कराने वाले कॉलेज
अल्लुरी सीताराम राजू अकैडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज
* एलुरु अपोलो इंस्टिट्यूट ऑफ हॉस्पिटल मैनेजमेंट एंड अलाइड साइंस, चेन्नई 
* क्रिस्चन इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज एंड रिसर्च, नगालैंड
* डॉ.एमजीआर मेडिकल यूनिवर्सिटी, चेन्नई 
* जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी, दिल्ली
* जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रैजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पुडुचेरी
* एसआरएम यूनिवर्सिटी, चेन्नई

जरूरी स्किल्स या कौशल 
* स्वास्थ्य और सुरक्षा की प्रक्रियाओं से अवगत होना
* संवाद कौशल
* आत्मविश्वास
* सतर्क और सजग
* अनुशासन

कहां मिलेगी जॉब 
* आउटपेशेंट केयर सेंटर्स मल्टि फैकल्टी हॉस्पिटल्स
* हेल्थ केयर सेंटर्स और क्लिनिक्स
* गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स
* नर्सिंग होम
मेडिकल राइटिंग डॉक्टर ऑफिस
* मेडिकल कॉलेज/यूनिवर्सिटी
* डायग्नोस्टिक सेंटर 
* मेडिकल इंश्योरेंस सेंटर 

सैलरी 
इस फील्ड में सैलरी योग्यता, अनुभव और एरिया के मुताबिक सैलरी मिलती है। शुरुआती सैलरी 10 हजार रुपये से लेकर 40 हजार रुपये तक है

No comments:

Post a Comment