Wednesday, October 14, 2015

केमिस्ट्री में करें रिसर्च वर्क

केमिस्ट्री में रिसर्च करने के इच्छुक लोग दिल्ली यूनिवर्सिटी से पीएचडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा और इंटरव्यू को प्रमुख आधार बनाया जाएगा। पीएचडी इन केमिस्ट्री में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इसके लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 11 अक्टूबर 2015 को होना है। आवेदन की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर 2015 है।
क्या है योग्यता
आवेदक ने केमिस्ट्री या संबंधित विषय में मास्टर्स/एमफिल/ एमटेक/ एलएलएम/एमडी/ एमएस में कम से कम 55 प्रतिशत अंक हासिल कि ए हों। एससी/एसटी/ओबीसी आवेदकों को इसमें 5 प्रतिशत की छूट हासिल है। आवेदक वेबसाइट पर वर्णित छह कैटेगरीज में से किसी एक कैटेगरी के तहत आवेदन कर सकते हैं। इन कैटेगरीज के जरिए उनकी अहर्ता का निर्घारण भी होगा।
कैसे होगा चयन
डीयू से केमिस्ट्री में पीएचडी करने के इच्छुक लोगों के पास प्रवेश के लिए दो विकल्प हैं- जो लोग फेलोशिप के लिए पहले ही क्वालिफाई कर चुके हैं, उन्हें विभाग में सीधे इंटरव्यू देना होगा। टैस्ट में नहीं बैठना होगा। वहीं जिन लोगों ने किसी फेलोशिप के लिए क्वालिफाई नहीं किया है, उन्हें विभाग द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा में बैठना होगा। इस एंट्रेंस एग्जाम के जरिए कुल 16 फेलोशिप्स दी जा रही हैं। एंट्रेंस एग्जाम 11 अक्टूबर 2015 को आयोजित किया जा एगा। एग्जाम डीयू के कैंपस में ही आयोजित किया जाना है। आवेदन समय रहते कर लेना चाहिए।
छह हैं वर्ग
पीएचडी आवेदन के लिए आवेदकों की छह कैटेगरीज तय की गई हैं। पहले वर्ग में वे लोग आते हैं, जिन्होंने मास्टर्स किया हुआ है और जो पीएचडी की लिखित परीक्षा में बैठ रहे हैं। दूसरा वर्ग उन लोगों का है, जिनके पास पहले से फैलोशिप है और जो लिखित परीक्षा नहीं देंगे। ये सीधे इंटरव्यू देंगे। अन्य वर्ग रिसर्च प्रोजेक्ट्स/ टीचिंग में कार्यरत लोगों के हैं। कैटेगिरी डिटेल्स वेबसाइट से देखें।

No comments:

Post a Comment

BA in Animation and Graphic Design