Wednesday, April 12, 2023

डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड मार्केटिंग

 डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड मार्केटिंग कोर्स एक प्रशिक्षण है जो विज्ञापन एवं मार्केटिंग उद्योग में रुचि रखने वाले छात्रों को समर्पित है। इस कोर्स का अध्ययन छात्रों को विज्ञापन एवं मार्केटिंग से संबंधित अंतर्दृष्टि प्रदान करता है जो व्यवसाय के समान उनकी नौकरी और करियर में उपयोगी होती है। 

कोर्स के दौरान छात्रों को विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाता है जैसे मार्केटिंग संचालन, ब्रांडिंग, डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग आदि। छात्रों को इस कोर्स के दौरान अनुभव करने के लिए उदाहरण भी दिए जाते हैं जैसे उत्पादों के लिए मार्केटिंग प्लानिंग, विज्ञापन बनाना, विपणन और विपणन के लिए कम्पेटिटिव एनालिसिस आदि।


इस कोर्स को कई विश्वविद्यालयों द्वारा अनुदानित किया जाता है।

इस कोर्स में विद्यार्थी विभिन्न मार्केटिंग और विज्ञापन के तरीकों के बारे में सीखते हैं, जो उन्हें उत्पाद या सेवा की बेचने और विज्ञापन की रचना तैयार करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इस कोर्स में विद्यार्थियों को विभिन्न मार्केटिंग और विज्ञापन उपकरणों का उपयोग करना सिखाया जाता है, जैसे कि मीडिया प्लानिंग, विज्ञापन संचार, ब्रांडिंग, समाचार पत्र विज्ञापन और विज्ञापन की रचना।


इस कोर्स को दूसरे डिप्लोमा और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के साथ संयुक्त रूप से भी किया जा सकता है। इसके लिए, विभिन्न विश्वविद्यालय और संस्थानों में अलग-अलग कोर्स उपलब्ध हो सकते हैं।


इस कोर्स को संचालित करने वाले कुछ प्रमुख संस्थानों में शामिल हैं:


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मार्केटिंग एंड मैनेजमेंट (IIMM)

डिल्ही स्कूल ऑफ मार्केटिंग (DSM)

अमिती यूनिवर्सिटी

सीमा उन्नयन प्रशिक्षण संस्थान (SETWIN)

नेशनल स्कूल


No comments:

Post a Comment