Friday, January 6, 2023

हेल्थ इंस्पेक्टर की है इस फील्ड में भारी डिमांड,

सरकारी नौकरी में हेल्थ इंस्पेक्टर पद की काफी वैल्यू है. इनका क्षेत्र काफी विस्तृत है इसलिए नौकरी के भी अपार मौके हैं. गवर्नमेंट सेक्टर में हेल्थ इंस्पेक्टर की पोस्ट केंद्र और राज्य सरकार से संबंधित विभिन्न मंत्रालयों एवं स्वास्थ मिशन के अंतर्गत आने वाले हेल्थ डिपार्टमेंट या परिवार एवं बाल कल्याण विभाग में आती हैं. यह जनता और सरकारी विभाग के बीच की अहम कड़ी होता है. सरकारी के अलावा प्राइवेट फील्ड में भी कई सारी नौकरियां हैं. इस फील्ड को जितना एक्सप्लोर करेंगे उतनी ही सफलता की राहें खुलती जाएंगी.

इस क्षेत्र में प्रवेश के लिए कैंडिडेट अपने स्टेट के डायरेक्टोरेट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन एंड इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग से मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान या पॉलीटेक्निक संस्थान से एक साल के हेल्थ सैनिटरी कोर्स में पढ़ाई कर सकते हैं. इस कोर्स में बारहवीं के अंकों के आधार पर दाखिला मिलता है.

हेल्थ इंस्पेक्टर के लिए कितनी होनी चाहिए योग्यता
हेल्थ इंस्पेक्टर बनने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होना चाहिए.
कुछ संस्थानों में इसके समक्ष में सेनेटरी इंस्पेक्टर का डिप्लोमा भी अनिवार्य माना जाता है.
इसके अतिरिक्त उम्मीदवार की फिजिकल फिटनेस भी देखी जाती है. जिसके लिए उसे फिटनेस एग्जाम भी देना होता है.
शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सभी मापदंड में परफेक्ट पाए गए तो हेल्थ इंस्पेक्टर बनने के लिए उचित कैंडिडेट माने जाएंगे.

हेल्थ इंस्पेक्टर के लिए चयन प्रक्रिया
हेल्थ इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए कैंडिडेट का चयन तीन तरह की प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद होता है. इन परीक्षाओं में  सबसे पहले उम्मीदवार का शैक्षणिक रिकॉर्ड देखा जाता है. सभी मापदंड में खरा उतरने के बाद कैंडिडेट की लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के आधार पर चयन किया जाता है. प्राइवेट संस्थान में नौकरी इंटरव्यू और ऐकडेमिक क्वालिफिकेशन के आधार पर मिलती है .

कोर्स की फीस
12वीं के बाद हेल्थ इंस्पेक्टर की पढ़ाई करने के लिए सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं .ये एक साल का कोर्स होता है. इसके अतिरिक्त भारत के कुछ संस्थान इसका डिग्री कोर्स भी कराते हैं. डिप्लोमा कोर्स की फीस 15000 से 20000 तक की सालाना फीस होती है, किसी बड़े संस्थान से इस कोर्स की फीस 40,000 से ₹65000 तक भी हो सकती है. सरकारी संस्थान से इस कोर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं तो एक साल की फीस ₹5000 से ₹12000 तक भरनी होती है

कितनी मिलती है हेल्थ इंस्पेक्टर को सैलरी?
1.हेल्थ इंस्पेक्टर को सरकारी नौकरी में राज्य स्तर के अनुसार सैलरी अलग-अलग दी जाती है. इन्हें सरकारी नॉर्म्स के अनुसार तय सैलरी पे कमीशन के आधार पर सैलरी मिलती है.
2.इसके अतिरिक्त उन्हें अन्य भुगतान जैसे एचआरए व ट्रेवल अलाउंस जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं .
3.प्राइवेट सेक्टर में जॉब करने पर शुरआती दौर में सैलरी थोड़ी कम होती है. अनुभव के बाद सैलरी में ठीकठाक बढ़ोत्तरी हो सकती है .
4.प्राइवेट सेक्टर में कार्यरत हेल्थ इंस्पेक्टर को शुरुआत में 12 से 20 हजार के बीच में सैलरी मिलती है.  5.करीब चार से पांच साल के अनुभव के बाद 25 से 30 हजार के बीच पहुंच सकती है. समय के साथ सैलरी बढ़ती जाती है .

No comments:

Post a Comment