Sunday, February 20, 2022

जीएनएम कोर्स

 जीएनएम एक ऐसा कोर्स है, जिसके माध्यम से आप चिकिसा के फील्ड में सुनहरा कैरियर बना सकते हैं। चूंकि Nurse मेडिकल फील्ड का एक बहुत ही अहम और महत्वपूर्ण पद होता है, इसलिए इसमे कैरियर के अवसरों की कमी नही होती है। अगर किसी कैंडिडेट का सपना मेडिकल फील्ड में कैरियर बनाकर मरीजो की सेवा करना है, तो ऐसे लोगों के लिए GNM Career के लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है।

जीएनएम कोर्स की फुल फॉर्म जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी होती है। जीएनएम Nursing का डिप्लोमा कोर्स होता है। नृसिंग के फील्ड में Career बनाने की चाहत रखने वाले कैंडिडेट्स के लिए ये काफी अच्छा कोर्स होता है। जीएनएम के पाठ्यक्रम विवरण रोगी की देखभाल और नैदानिक उपचार से संबंधित अध्ययन कराया जाता है। इसको पैरामेडिकल कोर्स भी कहा जाता है। कोर्स के दौरान और कोर्स कंप्लीट करने के बाद 6 महीने की इंटर्नशिप भी करनी होती है

इस कोर्स को करने के लिए कैंडिडेट को फिजीक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी और इंग्लिश सब्जेक्ट से 12th पास होना चाहिए। इसके बाद GNM Course में एडमिशन लिया जा सकता है।

GNM Course Duration

इस कोर्स की अवधि 3 बर्ष होती है। जिसमे 6 महीने कोर्स के बाद में इंटर्नशिप करना अनिवार्य होता है। इस तरह से ये कोर्स इंटर्नशिप सहित 3 बर्ष 6 महीने का होता है।

GNM Nursing Course Qualification

इस कोर्स को करने के लिए अभ्यार्थी की उम्र कम से कम 17 बर्ष होनी चाहिए और कैंडिडेट ने 12वीं PCB ग्रुप से किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड की हो और साथ ही 12th में इंग्लिश सब्जेक्ट भी रहा हो। इस कोर्स में एडमिशन के लिए कैंडिडेट के 12th में कम से कम 45% मार्क्स होने चाहिए।

इस कोर्स की औसतन फीस 30 हजार से लेकर 4 लाख के बीच पूरे कोर्स की होती है। इसकी फीस इस बात पर निर्भर करती है, कि आप किस तरह के Nursing College से GNM कर रहे हैं। अलग-अलग कॉलेजों में फीस का क्राइटेरिया भिन्न-भिन्न होता है। अगर आप सरकारी संस्थानों से इस कोर्स को करते हैं तो वंहा पर सालाना फीस 10 से 15 हजार के आसपास होती है। अच्छे प्राइवेट संस्थानो में 70 हजार से लेकर 1 लाख प्रतिबर्ष के बीच फीस होती है। कुछ कॉलेज ऐसे भी होते हैं, जोकीं अच्छे होने का दिखावा करते हैं, लेकिन वास्तव में अच्छे नही होते है और फीस काफी ज्यादा होती है। इसलिए एडमिशन लेते समय कॉलेज का चुनाव बहुत ही होशियारी से करें।

GNM Nursing Admission Prosess

जीएनएम कोर्स में एडमिशन डायरेक्ट भी मिल जाता है और एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से भी एडमिशन मिल जाता है। Government College में तो एंट्रेंस एग्जाम पास करने में बाद मेरिट के आधार पर एडमिशन होता है। प्राइवेट संस्थानो में तो डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाता है।

GNM Course Entrance Exam

चलिये अब हम आपको जीएनएम Course के एंट्रेंस एग्जाम के बारे में भी बता देते हैं। जिनके माध्यम से आप सरकारी Nursing College से Course को कर सकते हैं।

केजीएमयू नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम

No comments:

Post a Comment

BA in Animation and Graphic Design