Tuesday, August 30, 2022

बैचलर ऑफ आर्ट्स इन एंथ्रोपॉलजी में करियर

कक्षा 12वीं पास करने के बाद अक्सर ही इस चिंता में रहते हैं कि वह क्या कोर्स पढ़ें क्या न पढ़े। ऐसी स्थिति में वह जिस स्ट्रीम से है उससे जुड़े सभी कोर्स के बारे में जानना जरूरी है। ताकि आप आसानी से ये फैसला ले सकें कि आप आगे किस फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं। तो आज हम आपको बैचलर ऑफ आर्ट्स इन एंथ्रोपॉलजी- बीए एंथ्रोपॉलजी के बारे में बताने जा रहे हैं। बीए एंथ्रोपॉलजी 3 साल का अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम है। 3 साल की अवधि वाले इस कोर्स को सेमेस्टर सिस्टम के तहत 6 सेमेस्टर में बांटा गया है। 1 साल में 2 सेमेस्टर होते हैं। ये मानव व्यवहार और सामाजिक अस्तित्व को समझने में मदद करता है। इस कोर्स में छात्रों को सोशियोकल्चरल, बायोलॉजिकल, लिंग्विस्टिक और आर्कलॉजिकल साइंस के बारे में पढ़ाया जाता है। कक्षा 12वीं के बाद छात्र ये कोर्स कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें 12वीं में कम से कम 55% अंक लाने जरूरी है। बीए एंथ्रोपॉलजी कोर्स की फीस 10 हजार से 40 हजार तक हो सकती है। ये संस्थान आधारित होती है। हर संस्थान का अपना फीस स्ट्रक्चर होता है। जिसके अनुसार कोर्स की फीस तय की जाती है।

बीए एंथ्रोपॉलजी योग्यता बीए एंथ्रोपॉलजी कोर्स में प्रवोस लेने के लिए छात्र को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 12वीं पास होना चाहिए।

कक्षा 12वीं में छात्रों के कम से कम 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए तभी वह इस कोर्स के लिए योग्य माना जाएगा। यदि आप आरक्षित श्रेणी (एससी, एसटी, ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर) से हैं तो आपको 5 प्रतिशत अंकों की छुट मिलेगी। बीए एंथ्रोपॉलजी कोर्स में प्रवेश के लिए आर्ट्स स्ट्रीम से छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी।

 बीए एंथ्रोपॉलजी प्रवेश प्रक्रिया बीए एंथ्रोपॉलजी में प्रवेश के लिए छात्र मेरिट और प्रवेश परीक्षा दोने के लिए आवेदन कर सकते हैं। मुख्य तौर पर इस कोर्स में प्रवेश के लिए कट ऑफ जारी की जाती है। लेकिन कई ऐसे संस्थान है जो प्रवेश परीक्षा का आयोजन पर दाखिला ले सकते हैं।

 मेरिट लिस्ट में छात्रों के 12वीं के अंको के आधार पर कट ऑफ लिस्ट बनाई जाती है। आपक द्वारा 12वीं में हासिल अंकों को उसमें शामिल किया जता है जिसके आधार पर आप प्रवेश ले सकते हैं। प्रवेश परीक्षा के लिए कक्षा 12वीं में छात्रों के कम से कम 55 प्रतिशत अंक होने आवश्यक है ताकि वह कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद छात्रों को आगे की प्रक्रिया के लिए बुलाया जाता है।

बीए एंथ्रोपॉलजी 3 साल का कोर्स है इसे कोर्स को 6 सेमेस्टर में बांटा गया है। 

बीए एंथ्रोपोलॉजी कॉलेज और फीस सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई - 5,537 रुपए डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर मेरिट-आधारित - 4,300 रुपए विद्यासागर विश्वविद्यालय, मिदनापुर मेरिट-आधारित - 1,900 रुपए कॉटन यूनिवर्सिटी, गुवाहाटी - 4,450 रुपए डिमोरिया कॉलेज, गुवाहाटी - 2,700 रुपए दूधनोई कॉलेज, गोलपारा - 3,420 रुपए गोस्नर कॉलेज, रांची - 8,450 रुपए एमवीआर डिग्री कॉलेज, विशाखापत्तनम - 3,500 रुपए हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय, गढ़वाल - 14,890 रुपए ऊपर दिए सभी कॉलेज में छात्र मेरिट बेस पर प्रवेश ले सकते हैं। छात्रों को बता दें कि मेरिट लिस्ट या कट ऑफ लिस्ट आपके 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर बनती है। जितने अच्छे आपके अंक उतने अच्छे और पसंदिदा कॉलेज में आप दाखिला ले सकते हैं। बीए एंथ्रोपोलॉजी कोर्स के प्रकार बीए एंथ्रोपोलॉजी कोर्स छात्र दो मोड में कर सकते है। एक फूल टाइम कोर्स यानी रेगुलर और डिस्टेंस मोड यानी ओपन से पढ़ाई। फूल टाइम कोर्स- रेगुलर कोर्स में छात्र कॉलेज की गतिविधियों में शामिल रहते हैं। कोर्स की क्लासेस रेगुलर चलती है। डिस्टेंस मोड- ओपन से कोर्स पढ़ने वाले छात्र घर बैठे कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं। उन्हें क्लासेस लेना जरूरी नहीं। छात्रों को केवल परीक्षा देने के लिए ही जाना होता है। इग्नु- इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी भी बीए एंथ्रोपोलॉजी में डिग्री देती है। ओपन से इस कोर्स की फीस 26 हजार 400 रुपए है। इसमें दाखिला मेरिट बेस पर दिया जाता है। बीए एंथ्रोपोलॉजी जॉब प्रोफाइल और सैलरी टूर गाइड के तौर पर आप 3.50 लाख तक सालाना कमा सकते हैं। लिंग्विस्ट के तौर पर आप 4.85 लाख रुपए आराम से कमा सकते हैं। अर्बन प्लानर के तौर पर आप 5 लाख रुपए आराम से कमा सकते हैं। क्यूरेटर के तौर पर आप 5.75 लाख रुपए आराम से कमा सकते हैं। आर्कविस्ट के तौर पर आप 6.60 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। कल्चरल रिसोर्सेज मैनेजर के तौर पर आप 7.52 लाख रुपए आराम से कमा सकते हैं।

 टॉप भार्तिकर्ता एंथ्रोपोलॉजी डिपार्टमेंट्स एपिडेमियोलॉजी आर्ट गैलरीज क्यूरेटर पब्लिशिंग हाउस एनजीओस (NGOs) आर्काइव म्यूजियम एंड लाइब्रेरी कमीशन ऑफ शेड्यूल कास्ट आर्ट गैलरीज डॉक्यूमेंट्री फिल्म कंपनी डिपार्टमेंट ऑफ कॉर्पोरेट हाउस एंड इंडस्ट्रीज बीए एंथ्रोपोलॉजी के बाद एंथ्रोपोलॉजी में बीए करने के बाद छात्र चाहें तो नौकरी कर सकते हैं लेकिन अगर वह आगे पढ़ना चाहते हैं तो उसके लिए भी छात्रों के पास कई अच्छे ऑप्शन है। एमए इन एंथ्रोपोलॉजी एमबीए पीएचडी सोशल वर्क

No comments:

Post a Comment

BA in Animation and Graphic Design