Tuesday, February 14, 2023

ICWA कोर्स क्या है

आईसीडब्ल्यूए (ICWA) कोर्स क्या है

(आईसीडब्ल्यूए (ICWA) कोर्स क्या है) ICWA कोर्स, इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया द्वारा पेश किया जाने वाला न्यूनतम तीन साल का कोर्स है, जिसमें तीन चरण शामिल हैं, जैसे कि फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल। पाठ्यक्रम उन छात्रों द्वारा चलाया जाता है जो लागत प्रबंधन लेखाकार बनने का लक्ष्य रखते हैं। संस्थान अपने उम्मीदवारों में पेशेवर योग्यता विकसित करने में मदद करता है और उन्हें दुनिया भर में लागत प्रबंधन लेखाकार के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक शिक्षा प्रदान करता है।(आईसीडब्ल्यूए (ICWA) कोर्स क्या है)

आईसीडब्ल्यूए (ICWA) के बारे में :- आईसीडब्ल्यूए पाठ्यक्रम के सभी तीन चरण उम्मीदवारों को गहन ज्ञान सुनिश्चित करते हैं जो बदले में उन्हें उपलब्ध संसाधनों में व्यवसाय का प्रबंधन करने में मदद करता है। एक लागत प्रबंधन लेखाकार संगठन के सभी वर्गों से वित्तीय रिकॉर्ड एकत्र करने और उनका विश्लेषण करने के लिए जिम्मेदार होता है।

आईसीडब्ल्यूए के लाभ:- एक लागत प्रबंधन लेखाकार संगठन के सभी वर्गों से वित्तीय रिकॉर्ड एकत्र करने और उनका विश्लेषण करने के लिए जिम्मेदार होता है। पाठ्यक्रम को या तो किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ऑनलाइन माध्यम से या पत्राचार के माध्यम से आगे बढ़ाया जा सकता है।
इस कोर्स के पूरा होने के बाद, उम्मीदवार न केवल नौकरी के लिए आवश्यक शिक्षा और योग्यता प्राप्त करते हैं बल्कि वित्तीय उद्योग में विभिन्न अवसरों से भी सम्मानित होते हैं। यदि किसी उम्मीदवार की संगठन के कई विभागों के खातों के प्रबंधन में अच्छी रुचि है, तो यह पाठ्यक्रम उम्मीदवारों के लिए एकदम सही है।

आईसीडब्ल्यूए पात्रता:- पात्रता मानदंड को किसी विशेष पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए प्राधिकरण द्वारा निर्धारित न्यूनतम पूर्वापेक्षाओं के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। यदि उम्मीदवार बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं तो उन्हें इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा ICWAI परीक्षा को पास करना होगा। सभी चरणों के लिए पात्रता मानदंड एक दूसरे से अलग हैं। चरण के अनुसार पात्रता मानदंड नीचे चर्चा की गई है:

आईसीडब्ल्यूए फाउंडेशन पात्रता:-
  • आईसीडब्ल्यूए फाउंडेशन कोर्स को आगे बढ़ाने के लिए, छात्रों को भारत से किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी 10 वीं कक्षा को सफलतापूर्वक पूरा करना आवश्यक है।
  • 10+2 परीक्षा में बैठने वाले छात्र भी आईसीडब्ल्यूए फाउंडेशन कोर्स के लिए पात्र हैं।

आईसीडब्ल्यूए इंटरमीडिएट पात्रता:-
आईसीडब्ल्यूए इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए, छात्रों को भारत से किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सफलतापूर्वक अपना 10 + 2 पूरा करना आवश्यक है।

आईसीडब्ल्यूए प्रवेश:- कोर्स में प्रवेश इंस्टिट्यूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर दिया जाता है। तीनों चरणों के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षाएं हैं। हालांकि, पिछले चरण की योग्यता परीक्षा को अगले चरण के लिए प्रवेश परीक्षा कहा जाता है, और छात्रों को इन योग्यता / प्रवेश परीक्षाओं से प्राप्त अंकों के आधार पर आंका जाता है। इंस्टिट्यूट ऑफ़ कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया द्वारा वर्ष में दो बार प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है, अर्थात् जून और दिसंबर।

आईसीडब्ल्यूए के बाद करियर के अवसर:- आईसीडब्ल्यूए कोर्स पूरा करने वाले उम्मीदवारों के लिए करियर के विभिन्न अवसर उपलब्ध हैं। भारतीय वित्तीय बाजार दुनिया के सबसे पुराने बाजारों में से एक है और तेजी से विकास दर के साथ इसने दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अच्छे बाजारों में भी कदम रखा है। पूंजी बाजार पहली बार मुंबई के आसपास स्थापित किया गया था जिसमें 250 सुरक्षा दलाल शामिल थे जिन्होंने 19 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में सक्रिय वाणिज्य में भाग लिया था। आईसीडब्ल्यूए पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद उपलब्ध विभिन्न नौकरी पद निम्नलिखित हैं:

वित्तीय विश्लेषक:- वित्तीय विश्लेषक एक पेशेवर है जो मानक लागत स्थापित करके संचालन की लागत निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार है; परिचालन डेटा एकत्र करना। एक वित्तीय विश्लेषक योजनाओं और पूर्वानुमानों के साथ वास्तविक परिणामों की तुलना और मूल्यांकन करके वित्तीय स्थिति की पहचान करने के लिए भी जिम्मेदार होता है। वह रणनीतियों और प्रक्रियाओं को व्यवस्थित और लागू करके लागत विश्लेषण समाधानों का मार्गदर्शन करता है; रुझान और पूर्वानुमान प्रदान करना; प्रक्रियाओं और तकनीकों की व्याख्या करना; कार्रवाई की सिफारिश करना।

लागत प्रबंधक:- एक लागत प्रबंधक की स्थिति क्रेडिट नीतियों के निरंतर आवेदन सहित संपूर्ण ऋण देने की प्रक्रिया के लिए जवाबदेह होती है। एक लागत प्रबंधक के रूप में, किसी को मौजूदा ग्राहकों के क्रेडिट की समय-समय पर समीक्षा करने की आवश्यकता होती है, और खराब ऋण हानियों के साथ-साथ कंपनी की बिक्री को अनुकूलित करने के उद्देश्य से संभावित ग्राहकों की साख का आकलन भी करना होता है। एक लागत प्रबंधक की भूमिकाएँ और जिम्मेदारियाँ उस संगठन और स्थिति के अनुसार भिन्न होती हैं जिस पर वे काम कर रहे हैं।

अनुसंधान विश्लेषक:- अनुसंधान विश्लेषक वे पेशेवर हैं जो संसाधनों, वस्तुओं और सेवाओं के लिए आर्थिक समस्याओं के मूल्यांकन के साथ-साथ डेटा, अनुसंधान प्रवृत्तियों को एकत्र और विश्लेषण करते हैं। अनुसंधान विश्लेषक विभिन्न क्षेत्रों के भीतर गुणात्मक और मात्रात्मक आर्थिक विश्लेषण दोनों को लागू करने के लिए जिम्मेदार हैं। उदाहरण के लिए, शिक्षा, स्वास्थ्य, विकास और पर्यावरण। कुछ शोध विश्लेषकों को रोजगार के स्तर, व्यापार चक्र, विनिमय दरों, करों, मुद्रास्फीति, या ब्याज दरों की जांच के साथ-साथ उत्पादों, स्वास्थ्य देखभाल या ऊर्जा की लागत का अध्ययन करने की भी आवश्यकता होती है।

आईसीडब्ल्यूए का वेतन क्या है?:- एक प्रवेश स्तर के सीएमए पेशेवर का औसत वेतन लगभग रु. प्रति वर्ष 4 लाख, जबकि एक मध्यम स्तर के पेशेवर लगभग रु। प्रति वर्ष 6 लाख। एक अनुभवी या वरिष्ठ स्तर का पेशेवर लगभग रुपये का वेतन कमा सकता है। प्रति वर्ष 10 लाख।

No comments:

Post a Comment