Tuesday, November 8, 2022

OT कोर्स क्या है

इस कोर्स के माध्यम से विद्यार्थी ऑपरेशन थिएटर में डॉक्टर के सहायक के रूप में कार्य कर सकता है। जिसमें ऑपरेशन थिएटर से संबंधित उपकरणों की जांच कर ऑपरेशन से पहले तैयार रखना तथा ऑपरेशन के दौरान मुख्य डॉक्टर की मदद करना आदि कार्य होते हैं।

विद्यार्थी इस कोर्स को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि, यह कोर्स डिप्लोमा कोर्स है या डिग्री कोर्स है। इस प्रकार की और भी दुविधा विद्यार्थी के मन में होती हैं। जैसे कि

  • ओटी कोर्स क्या होता है
  • ओटी कोर्स कैसे करें
  • ऑपरेशन थियेटर टेक्निशियन कैसे बने
  • ओटी कोर्स फीस कितनी होती है
  • OT Full Form क्या है
  • OT Technician Course Duration क्या है

इस प्रकार के और भी बहुत सारे प्रश्न होते हैं। जो विद्यार्थी को इस कोर्स का चयन करने से पहले परेशान करते हैं।

इस आर्टिकल में विद्यार्थी के इन्हीं सभी सवालों का हिंदी में ( OT Course Details in Hindi) विस्तार पूर्वक जवाब दिया गया है। OT Assistant Syllabus, ओटी टेक्नीशियन टॉप कॉलेज आदि प्रकार की संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है।

इस आर्टिकल में आगे बढ़ते हुए सबसे पहले मुख्य सवाल कि ओटी कोर्स क्या है यह एक डिप्लोमा कोर्स है या फिर ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है के बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं।

ओटी कोर्स क्या है

Operation theatre technician कोर्स एक ऐसा कोर्स है, जिसे डिप्लोमा और ग्रेजुएशन डिग्री दोनों माध्यमों से किया जा सकता है। इस कोर्स में ऑपरेशन थिएटर से संबंधित कार्यों की शिक्षा प्रदान की जाती है। इस कोर्स को पूरा करने के पश्चात Operation theatre में सहायक के रूप में कार्य कर सकते हैं।

भारत में यह कोर्स डिप्लोमा तथा ग्रेजुएशन डिग्री दोनों में उपलब्ध है। जिन विद्यार्थियों के पास समय की कमी होती है। वह विद्यार्थी ग्रेजुएशन डिग्री की स्थान पर डिप्लोमा कोर्स diploma in operation theatre technology को प्राथमिकता देते हैं। क्योंकि इसमें सिर्फ 2 वर्ष का समय लगता है ।

ओटी टेक्निशियन कोर्स को ग्रेजुएशन डिग्री के रूप में करने के लिए बीएससी ग्रेजुएशन डिग्री में ओटी टेक्नीशियन विशेषज्ञता का चयन करना होता है। इसे करने में 3 वर्ष का समय लगता है।

ओटी टेक्निशियन कोर्स क्या होता है की जानकारी प्राप्त करने के बाद विद्यार्थी के लिए OT Full Form के बारे में विस्तार पूर्वक जानना जरूरी है।

आगे OT Course Details in Hindi में ओटी फुल फॉर्म के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दे रहे हैं।

ओटी कोर्स कौन कर सकता है


जैसा कि आप ऊपर जान ही चुके हैं कि इस कोर्स को दो माध्यमों से किया जा सकता है। भारत में यह कोर्स डिप्लोमा और डिग्री दोनों के रूप में कराया जाता है।
दोनों ही कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कुछ मुख्य बिंदु नीचे दिए गए हैं। जिनके आधार पर विद्यार्थी OT Technician Course में प्रवेश ले सकता है।

  • विद्यार्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं कक्षा का उत्तीर्ण होना जरूरी होता है।
  • 11वीं और 12वीं कक्षा में विद्यार्थी के पास विज्ञान के विषयों का होना अनिवार्य है।
  • प्रवेश लेते समय विद्यार्थी की आयु कम से कम 17 वर्ष होनी आवश्यक है।
  • कुछ संस्थान में इस कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा भी देनी होती है।
  • अन्य संस्थानों में 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता है।

जो विद्यार्थी ऊपर दिए गए सभी पड़ाव को पार कर लेता है उसको इस कोर्स में प्रवेश ले सकता है।

OT Course Details in Hindi की जानकारी को आगे बढ़ाते हुए अब बात कर लेते हैं OT Technician Course Duration के बारे में। यानी ओटी कोर्स करने में कितना समय लगता है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

ओटी टेक्निशियन कोर्स में कितना समय लगता है

Operation theatre technician कोर्स की ग्रेजुएशन डिग्री करने में 3 वर्ष का समय लगता है। जबकि ओटी टेक्निशियन कोर्स का डिप्लोमा करने में 2 वर्ष का समय लगता है।

ओटी टेक्नीशियन डिप्लोमा के बाद कोर्स


जो विद्यार्थी OT Technician Diploma Course करने के बाद हायर एजुकेशन के लिए जाना चाहते हैं। उनके लिए भारत में ग्रेजुएशन डिग्री के रूप में बहुत सारे कोर्स उपलब्ध है। कुछ मुख्य कोर्सों के नाम नीचे दिए गए है।

  • बीएससी इन ऑपरेशन थियेटर टेक्नोलॉजी ( Bsc in Operation Theatre Technology)
  • बीएससी इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी ( Bsc in Medical Lab Technology)
  • बीएससी इन ऑपरेशन थिएटर एंड एनेस्थेसिया मैनेजमेंट ( Bsc in Anaesthesia Technology)
  • बीएससी इन सर्जरी टेक्नोलॉजी ( Bsc in Surgery Technology)

यह कोर्स उन विद्यार्थियों के लिए थे जो डिप्लोमा के बाद आगे ग्रेजुएशन डिग्री करना चाहते हैं। लेकिन जो विद्यार्थी ऑपरेशन थियेटर टेक्निशियन विशेषज्ञता के साथ बीएससी डिग्री करते हैं। तथा बाद में आगे और पढ़ाई करना चाहते हैं। उन के लिए नीचे जानकारी दी गई है

No comments:

Post a Comment

BA in Animation and Graphic Design