Wednesday, December 23, 2015

बेकिंग स्पैशलिस्ट

बेकिंग दुनिया के सबसे पुराने व्यवसायों में से एक है लेकिन समय के साथ इसके स्वरूप व तकनीक में काफी परिवर्तन आया है । आजकल पूरी दुनिया में लोग बेक की हुई चीजों का बहुत बड़े स्तर पर प्रयोग करते हैं । ऐसे में एक प्रोफैशनल बेकर की डिमांड भी काफी बढ़ी है । यदि आपको भी खाना बनाना पसंद है तो आप एक बेकर के रूप में अपना उज्ज्वल भविष्य देख सकते हैं ।

एक बेकर के लिए बेहद जरूरी है कि उसे भोजन व उससे संबंधित सामग्री से बेहद प्यार हो । इसके अतिरिक्त वह बेकरी प्रॉडक्ट्स और उसकी सामग्री से परिचित हो । उसे सिर्फ खाना पकाना ही नहीं आता हो बल्कि अपनी क्रिएटिविटी के बलबूते वह उसे एक नया रूप देने में सक्षम हो । साथ ही एक अच्छी प्रैजैंटेशन खाने को और भी अधिक लाजवाब बनाती है इसलिए उसमें खाने की प्रस्तुति करने का कौशल भी हो । 
खाना बनाते समय उसे सिर्फ टेस्ट पर ही ध्यान नहीं देना बल्कि सजावट व हाइजीन भी उतनी ही जरूरी है । उसका शारीरिक रूप से मजबूत होना भी आवश्यक है ताकि वह घंटों खड़े होकर काम कर सके व भारी सामान भी आसानी से उठा सके । एक बेकर तभी सफलता के नए मुकाम हासिल कर सकता है जब वह अपने ग्राहक को संतुष्ट कर पाए । इसके लिए उसके खाने में जादू के साथ-साथ उसमें स्वयं कम्युनिकेशन स्किल भी बेहतर होनी चाहिए । कड़ी मेहनत के साथ-साथ अच्छा टीमवर्क व मैनेजमैंट स्किल उसकी सफलता की राह आसान करती है ।

योग्यता 
वैसे तो इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए किसी विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं है बस आपको  बेकिंग, आइसिंग व डैकोरेटिंग की जानकारी होनी चाहिए लेकिन अगर आप चाहें तो अपने स्किल्स में निखार लाने के लिए बेकिंग व कन्फैक्शनरी में शॉर्ट टर्म या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं । इस कोर्स की अवधि 4 से 6 महीने हो सकती है तथा आप 10वीं व 12वीं के बाद यह कोर्स आसानी से कर सकते हैं ।

कोर्स 
कोर्स के दौरान छात्रों को न्यूट्रिशन, फूड सर्विस, बेकिंग के सिद्धांतों, सैनिटेशन, बेकिंग के दौरान काम आने वाली मशीनरी को चलाने आदि के बारे में विस्तार से समझाया जाता है । कोर्स में छात्रों को बेकिंग की बेसिक जानकारी के साथ-साथ एडवांस ट्रेनिंग दी जाती है । इसमें उन्हें इंडस्ट्रीयल इक्विपमैंट के जरिए सारी सामग्री को मिक्स करना व बेक करना सिखाया जाता है। इस ट्रेनिंग के जरिए छात्र सिर्फ बेकिंग के दम पर अपना भविष्य उज्ज्वल बना सकते हैं ।

अवसर 
आप इस क्षेत्र में किसी होटल, बेकरी शॉप, केटरर आदि के जरिए कदम रख सकते हैं । वैसे आप बेकरी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के साथ भी जुड़ सकते हैं । यदि आप किसी के साथ जुड़कर काम नहीं करना चाहते तो आप खुद की बेकरी शॉप भी खोल सकते हैं । यदि आपके अंदर बेकिंग का हुनर लाजवाब है तो आप विदेश में भी नौकरी तलाश सकते हैं ।

आमदनी 
इस क्षेत्र में आपकी आय का स्रोत सिर्फ आपका हुनर है । वैसे प्रारंभ में एक बेकर को 10 से 15 हजार आसानी से मिल जाते हैं ।  वहीं एक अनुभवी बेकर की आमदनी 35 हजार से 50 हजार रुपए प्रतिमाह हो सकती है । यदि आप घर पर ही बेकिंग करते हैं तो आपकी आमदनी आपको मिलने वाले ऑर्डर पर निर्भर करेगी ।

प्रमुख संस्थान 
- नैशनल काऊंसिल फॉर होटल मैनेजमैंट एंड केटरिंग टैक्नोलॉजी,नोएडा,उत्तरप्रदेश
www.nchmct.org
-एल.बी.आई.आई .एच.एम.,पीतमपुरा,दिल्ली-34
www.Ibiihm.com
- दिल्ली पैरामैडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टीच्यूट,दिल्ली
www.dpmiindia.com