Monday, August 3, 2015

व्यंग्य चित्रकारी में बना सकते हैं करियर

नई दिल्ली। व्यंग्य चित्रकार (व्यंग्य चित्रकार) की नजर बड़ी पैनी होती है। गम्भीर विषयों को रोचग ढंग से चित्रण की गहन जानकारी होती है, ताकि पाठक पर अभीष्ट प्रभाव पड़ सके। विनोदप्रियता, विवेक, समाज में विद्यमान असंगतियों को मापने की योग्यता, राजनीतिज्ञों की मूर्खता, सामाजिक, आर्थिक व्याकुलता आदि होना जरूरी है, ताकि विषय को सर्वाधिक प्रभावशाली एवं चुटीले ढंग से व्यक्त किया जा सके। इस प्रकार व्यंग चित्रकार सशक्त पत्रकार होता है।

वह कारगर ढंग से सम्प्रेषण के लिए इस दृश्यात्मक/प्रत्यक्ष माध्यम का इस्तेमाल करता है। दूसरे शब्दों में, कार्टूनिंग की कला प्रत्यक्ष माध्यम के जरिए विनोदपूर्ण ढंग से व्यंग्य कसना या व्यंग्य लेख लिखने की प्रतिभा है, इसका विकास किया जा सकता है।

सृजनात्मक कार्य करने के लिए सामाजिक-आर्थिक तथा राजनीतिक वातावरण की गहन समझ होना जरूरी है। व्यक्ति ललित या व्यावसायिक कला की पृष्ठभूमि या सरल शब्दों में कहें तो प्रतिभा से ही कला में पारंगत हो सकता है, बशर्ते उसमें कार्टून या प्रत्यक्ष तस्वीर के माध्यम से सूक्ष्म या महत्वपूर्ण संदेश देने की योग्यता हो।

आज श्रव्य-दृश्य मीडिया के प्रसार के कारण कम्प्यूटर और नेटवर्क पर आधारित अनुप्रयोगों की वजह से कॉमिक स्ट्रिप्स तैयार की जा सकती है। टेलीविजन, रुपहले परदे पर प्रिंट मीडिया के लिए कार्टून फिल्में बनाई जा सकती हैं।

अमूल मक्खन तथा एयर इंडिया महाराजा जैसे कुछ उल्लेखनीय विज्ञापनों में इस मीडिया का कारगर ढंग से इस्तेमाल हुआ है। यह अभियान लोकप्रिय होने के साथ-साथ संदेश पहुंचाने में भी सफल हुए।

आप कल्पना कर सकते हैं कि यदि किसी समाचार-पत्र में कार्टून नहीं होता तो खून-खराबा, प्राकृतिक आपदओं, दुर्घटनाओं कर संबंधी छापों आदि से भरी निराशाजनक खबरों के कारण समाचार-पत्र कितना उबाऊ होता।

सम्पादकीय लेख, कार्टून तथा राजनीतिज्ञों के व्यंग्य-चित्रों में निर्भीक होकर व्यंग्य शैली में सामाजिक बुराइयों और कमियों को उभारा जाता है या टिप्पणी की जाती है। कॉमिक कलाकार में विनोदप्रियता का गुण होता है। हल्के-फुल्के रोचक ढंग से खबरें प्रस्तुत की जाती हैं।

टीवी एवं फिल्मों में दिखाए जाने वाले सजीव कार्टून ‘मोशन व्यंग चित्रकार’ द्वारा तैयार किए जाते हैं। ये व्यंग्य चित्रकार रहस्यों को प्रकट करते हैं, परियों की कहानियां चित्रित करते हैं, बच्चों की कहानियां तैयार करते हैं। बच्चे इस रचना जगत के वशीभूत हो जाते हैं। मोशन पिक्चर्स, विज्ञापन तथा टीवी और कुछ सीमा तक नेटवर्क पर ये कार्टून लोकप्रिय हैं।

इसमें सृजनात्मक शक्ति को सर्वोत्तम ढंग से अभिव्यक्त किया जाता है, क्योंकि कलाकार इस सशक्त माध्यम का अपने ढंग से प्रयोग करता है। प्रयोग की विधि के अनुसार यह रूप लोकप्रिय होता है, फिर चाहे जन-साधारण तक बढ़ती आबादी पर नियंत्रण पाने का संदेश हो अथवा बच्चों को यह नैतिक शिक्षा देनी हो कि वे कर्तव्यनिष्ठ हों, कर्मठ हों या ईमानदार बनें या ऐसी रचना का लक्ष्य मात्र मनोरंजन करना हो।

स्कूल स्तर से पूर्व स्तर या स्कूली बच्चों को देशभक्ति आदि जैसे मूल्य सिखाने के लिए कार्टून को शिक्षा के माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि इससे रचनाशील मस्तिष्क पर स्थाई प्रभाव पड़ता है। कार्टून के माध्यम से एड्स नियंत्रण, सुरक्षित स्वास्थ्य प्रक्रियाओं आदि से संबंधित संदेश लोगों तक पहुंचाए जाते हैं।

योग्यता:

10+2 परीक्षा के बाद कार्टूनिंग को कैरियर के रूप में चुना जा सकता है, हालांकि बारहवीं कक्षा तक पढ़ाई करना आदर्श रहता है। इसके बाद ही यह पाठ्यक्रम किया जाए। मल्टी मीडिया पाठ्यक्रम से तकनीकी पहलुओं को समझने में सहायता मिलती है। तब व्यक्ति विभिन्न सॉफ्टवेयर पैकेज का इस्तेमाल करने का आदी हो जाता है।

तथापि कॉमिक रूपों के आरेखन की कला के लिए किसी औपचारिक प्रशिक्षण की जरूरत नहीं होती है, बशर्ते व्यक्ति में चित्र बनाने, मूल रूप में चित्रण, हास्य शैली में सामाजिक, राजनीतिक संकट एवं विपत्तियों को व्यक्त करने की प्रतिभा हो, जिससे जनता में रुचि जाग्रत हो तथा उसकी कल्पना-शक्ति प्रस्फुटित हो। ऐसा ही व्यक्ति सफल व्यंग चित्रकार बन सकता है।

रोजगार की सम्भावनाएं:

व्यंग्य चित्रकार और एनीमेटर (सजीव चित्रकार) के लिए पब्लिशिंग संस्थानों में नौकरियां उपलब्ध रहती हैं। इसके अलावा पत्रिकाओं, विज्ञापन एजेंसियों, श्रव्य-दृश्य मीडिया और समाचार-पत्रों में भी काफी सम्भावनाएं विद्यमान हैं। यदि व्यक्ति के पास प्रतिभा एवं कल्पना-शक्ति है तो उसका भविष्य उज्जवल है। लेकिन ऐसे कार्यों के लिए बड़े शहरों में ही ज्यादा मांग है। बाधा यही है कि सम्पादकीय कार्य में काफी स्वतंत्रता की जरूरत है लेकिन सौंपे गए कार्य को कर्मचारियों में बांटकर करवाना पड़ता है।

कम्प्यूटर सहायता प्राप्त डिजाइन (सीएडी) प्रौद्योगिकी का श्रव्य-दृश्य प्रस्तुतीकरण में व्यापक स्तर पर इस्तेमाल किया जाता है। इस संबंध में कड़ी स्पर्धा है, लेकिन उच्च कोटि के कार्य से व्यक्ति को अपनी पसंद का कार्य मिलने में सहायता मिलती है।

भारत में व्यंग्य चित्रकार का कार्यक्षेत्र अभी प्रारम्भिक अवस्था में है। इसकी तुलना चार दर्शक पूर्व ‘पंच’ एवं ‘न्यूयॉर्कर’ से की जा सकती है। प्रारम्भ में व्यंग्य चित्रकार को पैर जमाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन एक बार शुरुआत हो जाने पर पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं पड़ती।

संस्थान:

भारत में आर.के. लक्ष्मण, सुधीर तैलंग, रंगा, राजिंद्र पुरी, राशि काल्दा जैसे कुछ नाम उल्लेखनीय है। ये पाठ्यक्रम निम्नलिखित संस्थानों में चलाए जा रहे हैं-

1. शंकर अकादमी ऑफ आर्ट, बहादुर शाह जफर मार्ग, नई दिल्ली।
2. ए.पी.जे. इंस्टीच्यूट ऑफ डिजाइन, 54, तुगलकाबाद इंस्टीट्यूशनल एरिया, एम. बी. रोड, नई दिल्ली-110 062।
3. द दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट, तिलक मार्ग, नई दिल्ली 110 001।
4. सर जे. जे. स्कूल ऑफ आर्ट, डॉ. डी. एन. रोड, मुम्बई-400 001।
5. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, पालदी, अहमदाबाद।
6. जाइका स्टूडियो, एसेल वर्ल्ड, गोराई आईलैंड, बोरीचाली (पश्चिम), मुम्बई-400 091।
7. द केरल कार्टून अकादमी, चित्तूर रोड, ऑफ कोची, केरल।

No comments:

Post a Comment