Sunday, May 3, 2015

S.S.C. Examination

एसएससी स्नातक स्तरीय परीक्षा
अपेक्षित योग्यता
न्यूनतम शैक्षिक योग्यता किसी मान्यताप्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री अनिवार्य है, इसलिए एसएससी ने इस एग्जाम का नाम ही कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल रख दिया है। इनकम टैक्स इंस्पेक्टर (सेंट्रल एक्साइज), इंस्पेक्टर, अकाउंटेंट आदि पदों के लिए न्यूनतम उम्र 18 तथा अधिकतम 27 वर्ष निर्धारित की गई है, जबकि असिस्टेंट व सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष तथा ऊपरी उम्र-सीमा 27 वर्ष है। एससी, एसटी तथा विकलांगों के लिए नियमानुसार छूट है।

किस तरह की परीक्षा
यह परीक्षा तीन चरणों में होगी। प्रारंभिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड और कॉम्प्रिहेंशन से संबंधित प्रश्न होंगे। इसमें सफल होने के बाद मुख्य परीक्षा होगी। उसके बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

कैसे करें तैयारी
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के अंतर्गत समानता और अंतर, समस्या का समाधान, मूल्यांकन, निर्णय क्षमता, चित्रों का वर्गीकरण जैसे वर्बल और कोडिंग-डिकोडिंग, वाक्य निष्कर्ष इत्यादि के नॉन-वर्बल प्रश्न पूछे जाएंगे। करेंट इवेंट के साथ खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, राजनीति, साइंटिफिक रिसर्च, संविधान के ज्ञान का परीक्षण किया जाएगा। न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड में समय एवं दूरी, क्षेत्रमिति, नंबर सिस्टम, दशमलव पद्धति, अनुपात एवं समानुपात, औसत, ब्याज, इत्यादि पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे।
अध्ययन करें बैक पेपर का
प्रश्नों के स्तर को समझने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्नों को देखें। इसके माध्यम से टू द प्वाइंट तैयारी करने में आसानी होती है। तैयारी के लिए प्लानिंग जरूरी है। यदि आप सही प्लानिंग के साथ तैयारी करते हैं, तो आपकी तैयारी औरों से बेहतर होगी।

अगर यह आभास हो जाए कि आप सही प्लानिंग नहीं कर पा रहे हैं, तो अपने किसी सीनियर से मदद ले सकते हैं। वे आपको बहुमूल्य सलाह दे सकते हैं। यदि इस तरह की सहायता नहीं मिल रही है, तो संबंधित कोचिंग की सहायता भी ली जा सकती है लेकिन किसी भी कोचिंग को ज्वाइन करने से पहले उसके बारे में वहां पढ रहे स्टूडेंट्स से अवश्य जानकारी हासिल कर लें।

करें स्तरीय पत्रिकाओं का अध्ययन
स्तरीय पत्र-पत्रिकाओं की सहायता से राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, आर्थिक, खेल गतिविधियों एवं पुरस्कार, चर्चित व्यक्ति, स्थल, महत्वपूर्ण तिथियों आदि का नियमित अध्ययन करें। इसके अलावा एनसीईआरटी की पुस्तकों से भारतीय इतिहास, संस्कृति, राजव्यवस्था, भूगोल, अर्थव्यवस्था आदि की जानकारी बढाएं। जनरल इंटेलिजेंस के अंतर्गत कैंडीडेट के निर्णयपरक तथा तर्क क्षमता का परीक्षण किया जाता है। इसलिए तर्क शक्ति पर आधारित अभ्यास प्रश्नपत्रों को ज्यादा से ज्यादा हल करें। इससे आपमें प्रश्नों को तीव्र गति से हल करने की क्षमता का विकास होगा।

न्यूमेरिकल की तैयारी के क्रम में दसवीं स्तर की पुस्तक (जैसे आरएस अग्रवाल) की सहायता से विभिन्न तरह के सवालों को समझें। उन्हें तेजी व शुद्धता के साथ हल करने की तकनीक विकसित करें। आमतौर पर इसमें मैट्रिक स्तर का अंकगणित पूछा जाता है। इसलिए नियमित तौर पर अंकगणित के प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें। अंग्रेजी की तैयारी के लिए हाईस्कूल ग्रामर अवश्य पढें। साथ ही एक अंग्रेजी अखबार के नियमित अध्ययन के साथ-साथ वोकेबुलरी संग्रहण को प्राथमिकता दें। अगर आप इस तरह की रणनीति बनाकर किसी भी परीक्षा की तैयारी करते हैं, तो सफलता के चांसेज काफी बढ जाते हैं।  

No comments:

Post a Comment